Kanpur Siddhnath Mandir Corridor: सिद्धनाथ मंदिर कॉरिडोर के कई काम रुके...ठेकेदार ने नगर निगम अधिकारियों को गिनाईं ये समस्याएं

कानपुर के सिद्धनाथ मंदिर कॉरिडोर के कई काम रुके

Kanpur Siddhnath Mandir Corridor: सिद्धनाथ मंदिर कॉरिडोर के कई काम रुके...ठेकेदार ने नगर निगम अधिकारियों को गिनाईं ये समस्याएं

कानपुर, अमृत विचार। सिद्धनाथ मंदिर कॉरिडोर के कई कार्य रुक गए हैं। निजी जमीन होने की वजह से नंदी की प्रतिमा लगाने से भी मालिक ने आपत्ति जताई है और काम रुकवा दिया है। कॉरिडोर में काम कर रहे ठेकेदार मेसर्स नीरज त्रिवेदी ने जोन दो के अधिशाषी अभियंता को बताया है कि दुर्गा मंदिर वाली पट्टी में विद्युत ट्रांसफार्मर अभी तक हटा नहीं है जिससे फुटपाथ का काम भी पूरा नहीं हो सका है।

कवर्ड नाली बनाने के एलॉयमेंट में भी अवरोध आ रहे हैं। नाली के पानी का निस्तारण कहां होना है इसका अभी तक प्लान बनाया नहीं गया है। डिटेल ड्रांइग भी उपलब्ध नहीं हुई है। इन सब समस्याओं की वजह से कॉरिडोर के कई निर्माण कार्य रुक गए हैं।

आनंदेश्वर मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर नगर निगम सिद्धनाथ मंदिर कॉरिडोर का निर्माण करा रहा है। पहले चरण में चार करोड़ रुपये से मंदिर के सुंदरीकरण के साथ पार्किंग और आसपास का विकास कार्य कराया जाना है। द्वितीय चरण में भी चार करोड़ रुपये से फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा। रास्ता चौड़ा करने के साथ ही मंदिर परिसर में सौ चार पहिया वाहन खड़े करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। भक्तों के लिए पेयजल का इंतजाम होगा।

नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन के आदेश पर जोन छह के अधिशासी अभियंता दिवाकर भास्कर ने कॉरिडोर के निर्माण के लिए प्रथम चरण में चार करोड़ रुपये का खाका तैयार किया है। दूसरे चरण में जाजमऊ पुलिस स्टेशन से दुर्गा मंदिर तक फोरलेन सड़क का निर्माण और रोशनी की व्यवस्था की जानी है। 

इन समस्याओं ने काम को किया धीमा

प्लाजा बनने वाले स्थान पर अतिक्रमण है। फुटपाथ से पोल हटाने थे वह भी नहीं हटे हैं। ठेकेदार को आगणन न मिलने से क्या कार्य होने हैं इसकी जानकारी उन्हें नहीं हैं। मंदिर परिसर में पानी की लाइन व ड्रेनेज का प्लान भी अभी तक ठेकेदार को नहीं मिला है। इन समस्याओं की वजह से कॉरिडोर का काम धीमा हो गया है।

छोटी काशी कहा जाता है मंदिर 

जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ मंदिर बेहद प्राचीन है। नगर निगम ने करीब आठ  करोड़ रुपये से कॉरिडोर के प्रोजेक्ट को तैयार किया है। नगर आयुक्त ने बताया कि कॉरिडोर के निर्माण के लिए सर्टिफाइड आर्किटेक्ट से सर्वे कराकर टेंडर की कार्यवाही पूरी की गई। अवस्थापना निधि से चार करोड़ रुपये से प्रथम चरण में काम हो रहा है। 

15 दिनों में कार्य पूरा कराये जाने के लिए निर्देशित किया गया है। नगर आयुक्त के निरीक्षण में स्थल पर गेट का निर्माण, मन्दिर के प्रांगण में पत्थर लगाने का कार्य एवं कॉरिडोर का कार्य प्रगति पर पाया गया है। जो समस्याएं हैं उन्हें दूर कर लिया जायेगा।- मनीष अवस्थी, मुख्य अभियंता, नगर निगम

ये भी पढ़ें- Kanpur Weather Today: शहर में कई दिनों के बाद मौसम हुआ नरम...40 डिग्री से नीचे आया अधिकतम पारा

 

ताजा समाचार