रामनगर: नकली मिठाई बना रहे पांच कारखानों पर मुकदमा

रामनगर: नकली मिठाई बना रहे पांच कारखानों पर मुकदमा

रामनगर, अमृत विचार। जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन ने नगर में मिठाई बनाने वाले कारखानों में ताबड़तोड़ छापेमारी की। जिससे व्यवसायियों में हड़कंप मचा रहा। एसडीएम राहुल शाह के नेतृत्व में हुई कार्रवाई के दौरान पाया गया कि कारखानों में बनाई जा रही मिठाई में कैमिकल का प्रयोग किया जा रहा था। इस दौरान टीम ने मावा समेत मिठाई के सैंपल लिये, जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा जायेगा।

प्रशासन ने गुलरघट्टी, नई बस्ती और खताड़ी में कुल पांच मिठाई के कारखानों पर छापामारी की। जिन पांच कारखानों में कार्रवाई की गई वहां गंदगी मिली। नगर पालिका के अधिकारियों ने फौरी कार्रवाई करते हुए एंटी लिटरिंग एक्ट के तहत सभी पांचों कारखानों पर जुर्माना लगाया।

साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला भी दर्ज किया गया। मिठाई और निर्माण में प्रयोग की जा रही सामग्री के नमूने प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। एसडीएम राहुल शाह ने बताया कि तीन मिठाई निर्माण स्थलों को सील कर दिया गया है। क्योंकि इनके पास मिठाई निर्माण का लाइसेंस नहीं था। निरीक्षण के दौरान यह तथ्य भी सामने आया कि कई निर्माण इकाइयां मिठाइयों के निर्माण में प्रतिबंधित रसायनों जैसे फिटकरी और टैल्क पाउडर का उपयोग कर रही हैं। यह खाद्य सुरक्षा का उल्लंघन है।

इसके अलावा इन कारखानों में काम कर रहे श्रमिकों का सत्यापन भी नहीं था। जिस पुलिस ने चालान की करवाई की। अभियान में सीओ बीएस भंडारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी असलम खान, तहसीलदार कुलदीप कुमार पांडे, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी आलोक उनियाल, कोतवाल अरुण कुमार सैनी समेत पुलिस व पालिका कर्मी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - खटीमा में 14 वर्षीय किशोरी के साथ गैंग रेप, पांच किशोरों के खिलाफ मामला दर्ज