बरेली: भवनों के टैक्स में नहीं चलेगी मनमानी, रिवाइज बिल पहुंचेगा...बढ़ेगी निगम की आय

बरेली: भवनों के टैक्स में नहीं चलेगी मनमानी, रिवाइज बिल पहुंचेगा...बढ़ेगी निगम की आय

बरेली, अमृत विचार: भवनों के टैक्स में अब मनमानी नहीं चलेगी, क्योंकि एक जून से हाउस टैक्स का बिल रिवाइज कर भवनस्वामियों के पास भेजा जाएगा। करीब दो माह से चल रहे जीआईएस सर्वे के आंकड़े का मिलान नगर निगम के टैक्स विभाग ने कर लिया है। नए सॉफ्टवेयर से बिल जारी होने पर भवनस्वामियों को यह सुविधा होगी कि वे अधिक बिल आने पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है।

अक्सर यह शिकायत नगर निगम के अधिकारियों के पास पहुंचती थी कि हाउस टैक्स में मनमानी की जा रही है। अगर किसी का जुगाड़ है तो उसका कम बिल कर दिया जा रहा है। नई व्यवस्था में जीआईएस सर्वे में पूरा डाटा तैयार कर लिया गया है कि निगम के क्षेत्र में कितने भवन आवासीय, व्यावसायिक हैं और कितने क्षेत्रफल में हैं।

इसका मिलान कर भवनस्वामियों के नाम, नंबर के साथ बिल तैयार करने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा बिल में दो कॉलम होंगे। पहले कॉलम में 2023-24 तक का पूर्ण विवरण के साथ गृहकर, जलकर, सीवर टैक्स, दूसरे कॉलम में सर्वे के बाद आए बकाया धनराशि का विवरण होगा।

बढ़ेगी निगम की आय
नगर निगम के कर बिलों को लेकर आगरा की एक एजेंसी से करार समाप्त हो गया है। 2028 तक अब नए प्रॉपर्टी टैक्स मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर से बिल तैयार किया जाएगा। अभी तक 1.45 लाख करदाता थे, लेकिन अब यह संख्या 2.22 लाख तक पहुंच गई है। इतनी तादाद में करदाताओं की संख्या बढ़ने से निगम की आय भी बढ़ेगी।

एक जून से नए बिल भवनस्वामियों तक पहुंचने शुरू हो जाएंगे। अब जितना बड़ा भवन होगा, उसी हिसाब से कर देना होगा। अगर किसी की शिकायत होगी तो वह दर्ज की जाएगी। जिसका निस्तारण किया जाएगा। ऑनलाइन बिल जमा करने की प्रक्रिया शुरू होने से लोगों को फायदा होगा- प्रदीप कुमार मिश्र, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी

यह भी पढ़ें- जानिए क्या है KCC?, केसीसी पर दिया 42 फीसदी ऋण एनपीए, फसल का उचित दाम न मिलना विशेषज्ञों ने बताई ये वजह...

ताजा समाचार

हल्द्वानी: उत्तराखंड सरकार ने छात्रसंघ चुनाव न कराने पर कुलसचिवों को नोटिस दिया
हरियाणा: सैनी और उनके मंत्रियों ने संभाला कार्यभार, पदभार ग्रहण करते ही कही ये बात
शाहजहांपुर: किराना स्टोर को बना रखा था अवैध विस्फोटक का जखीरा, जालाबाद पुलिस ने की कार्रवाई
बहराइच हिंसा को लेकर योगी पर भड़के डी. राजा, कहा- UP में बढ़ रहा अपराध
मध्यप्रदेश: एकनाथ शिंदे के सांसद पुत्र पर महाकाल मंदिर में नियम तोड़ने का आरोप, गर्भगृह में प्रवेश कर की पूजा 
छेड़छाड़ पीड़िता डॉक्टर की तबीयत हुई खराब...कानपुर के उर्सला अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ पर लगाया था आरोप