UP Lok Sabha Chunav 2024 Live: यूपी में शाम 5 बजे तक 56.35 प्रतिशत हुआ मतदान, बहराइच में पड़े 55.97 फीसदी वोट

UP Lok Sabha Chunav 2024 Live: यूपी में शाम 5 बजे तक 56.35 प्रतिशत हुआ मतदान, बहराइच में पड़े 55.97 फीसदी वोट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 संसदीय सीटों पर सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिखने को मिल रहीं हैं। वहीं निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार शाम 5 बजे तक सीतापुर में 60.90 प्रतिशत, शाहजांहपुर में 51.52 प्रतिशत, खीरी में 62.75 प्रतिशत, धौरहरा में 62.72 प्रतिशत, हरदोई में 55.73 प्रतिशत, मिश्रिख (सु) में 54.37 प्रतिशत, उन्नाव में 53.97 प्रतिशत, फर्रुखाबाद में 56.93 प्रतिशत, इटावा (सु) में 54.35 प्रतिशत, कन्नौज में 59.05 प्रतिशत, कानपुर में 50.91 प्रतिशत, अकबरपुर में 55.22 प्रतिशत और बहराइच में 55.97 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके साथ ही ददरौल विधानसभा के उपचुनाव में 56.65 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं यूपी में अब तक कुल 56.35 फीसदी लोगों ने वोट डाला है।

1

हरदोई में एचके होटल के मालिक ने भरी दोपहरी में पत्नी संग किया मतदान 

जिले में लोगों का मतदान के प्रति लगातार उत्साह बना हुआ है। नगर के प्रमुख उद्यमी एचके होटल के मालिक अविनाश गुप्ता ने भरी दोपहरी में पत्नी सहित मतदान किया। उन्होंने कहा कि हमारे जवान सीमा पर हर मौसम में हमारी रक्षा कर रहे हैं और हम एक दिन धूप गर्मी सहकार मतदान भी नहीं कर सकते हैं। यह बहुत ही शर्मनाक बात है उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को मतदान अवश्य करना चाहिए। लोकतंत्र कमजोर होने पर राजतंत्र का जन्म होता है।

2

पूर्व सांसद डॉ अंजू बाला और पूर्व विधायक सतीश वर्मा ने डाला वोट

मल्लावां - पूर्व राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य  / पूर्व सांसद डॉ अंजू बाला, पूर्व विधायक सतीश वर्मा ने सुनासी मढ़िया में बूथ संख्या 365 पर अपना मतदान कर, मतदाताओं से वोट की अपील करती नजर आई, ऐसे में दोपहर को मतदाता केंद्रों पर सन्नाटा देखा गया

12

80 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने व्हीलचेयर पर बैठकर अपने मत का प्रयोग किया।

2

हरदोई में मतदान कर घर लौट रहे युवक को पड़ा दिल का दौरा, मौत 

राजू शुक्ला पुत्र विंदा शुक्ला निवासी ग्राम डोबरा मजरा शैरबहादुर पुर थाना बेनीगंज उम्र 46 वर्ष पोलिंग बूथ शैरबहादूर पुर पर वोट देने गया था वोट देने के बाद घर आते समय बूथ के बाहर अचानक अटैक आ गया और गिर गया जिसको इलाज हेतु सीएचसी कोटवा घर वाले ले आए ।वहा से डाक्टर  ने जिला अस्पताल हरदोई के लिए रिफर कर दिया गया वहा  जाते समय रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई ।

0

हरदोई: बुजुर्गों व दिव्यांगों में भी दिखा मतदान को लेकर उत्साह, व्हीलचेयर से पहुंचे मतदान केंद्र

चौथे चरण के लिए यूपी में  सुबह से शुरू हुए मतदान को लेकर नवयुवकों के साथ साथ बुजुर्गों, असहायों, दिव्यांगों में भी मतदान को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला। बताते चलें कि कड़क चिलचिलाती धूप व गर्मी भी मतदाताओं के उत्साह में रोड़ा न बन सकी, सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी लम्बी कतारें लगने लगी, इन सभी के बीच बुजुर्ग, असहाय व दिव्यांग भी पीछे नहीं रहे और व्हील चेयर पर बैठकर मतदान केंद्र पर पहुंच कर मतदान किया।

कन्नौज में बोले अखिलेश- "कहां छिप गए हैं बीजेपी के गुंडे..., लो मैं आ गया"

"... कहां छिप गए हैं बीजेपी के गुंडे...लो मैं आ गया.." बूथ पर मतदान प्रभावित करने की शिकायत पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव खुद पहुंच गए। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें वहां स्थिति बताई। बता दें कि कन्नौज लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार अखिलेश यादव बूथों  के निरीक्षण पर निकले हैं। जिसका वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि मुझे सूचना मिली थी की बीजेपी के लोग गुंडागर्दी कर रहे थे तो मैं खुद आ गया देखने....गुंडे तो भाग गए...दिखाई नहीं दे रहे हैं...जो गुंडे हैं वो खुद घुस जाएंगे बिल में...।" 

वहीं सपा ने अपने सोशल साइट एक्स पर ट्वीट कर आरोप लगाया है कि कन्नौज लोकसभा की सदर विधानसभा के जोन 1, सेक्टर 1 में बूथ संख्या 9, नौरंगपुर पर भाजपा प्रत्याशी के भाई द्वारा बूथ कैप्चरिंग की सूचना है। चुनाव आयोग इसका संज्ञान ले और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराए। वहीं बीजेपी ने आरोप लगाया है की कन्नौज में समाजवादी पार्टी के गुंडों के सामने पुलिस प्रशासन नतमस्तक हो गया है। बीजेपी ने शिकायत की है तमाम बूथ कैप्चर किए जा रहे हैं। 

1

हरदोई की शाहाबाद तहसील में थर्ड जेंडर वोटर के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने किया मतदान। साथ में मौजूद अन्य  अधिकारीगण। 

0

मतदान के बीच सीतापुर पहुंचे एडीजी जोन अमरेंद्र सेंगर, जानिए क्या कहा... 

चौथे चरण के मतदान को लेकर सीतापुर पहुंचे एडीजी जोन अमरेंद्र सेंगर ने आदर्श बूथ मिशन गर्ल्स स्कूल में हो रहे मतदान को परखा। इसके अलावा मतदान कर्मियों  और मतदाताओं से भी बात की। मीडिया से बातचीत में एडीजी अमरेंद्र सेंगर ने कहा कि लखनऊ ज़ोन के कुल 10 ज़िलों में आज चौथे चरण का मतदान आ हो रहा है। मैंने उन्नाव और हरदोई का निरिक्षण किया है सभी जगह सामान्य मतदान चल रहा है। इसके अलावा सीतापुर के बाद अब लखीमपुर में क्या स्थिति है इसको लेकर अब वहां जा रहा हूँ। एडीजी के मुताबिक़ लखनऊ ज़ोन में अभी तक किसी भी तरह छुटपुट घटनाओं का मामला सामने नही आया है।

हरदोई में तेज धूप के कारण मतदान केंद्रों पर पसरा सन्नाटा

जिले में धीमी गति से चल रहा है मतदान। तेज धूप के कारण दोपहर में मतदान केंद्रों पर सन्नाटा छा गया है। प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद मतदान का प्रतिशत नहीं बढ़ पा रहा है। दोपहर एक बजे तक 40% मतदान तक नहीं हो पाया है। सुबह मतदाताओं ने तेजी दिखाई, लेकिन जैसे-जैसे धूप चढ़ती गई मतदाता सुस्त हो गए। नतीजा यह है कि अब अधिकांश बूथों पर दोपहर में कर्मचारी मतदाताओं के अभाव में झपकी मार रहे हैं

3

बहराइच में ई-रिक्शा से वोट डालने पहुंची सपा विधायक

बहराइच के मटेरा विधानसभी सीट से समाजवादी पार्टी की विधायक मारिया अली शाह ई-रिक्शा में सवार होकर वोट डालने पहुंचीं, वोट डालने के बाद उन्होंने मतदाताओं से मतदान की अपील की। वहीं बहराइच के भरथापुर गांव के पोलिंग बूथ 1 पर सन्नाटा पसरा है। मतदाताओं ने अबतक मतदात नहीं किया है। 

1

सीतापुर: बिजली नहीं तो वोट नहीं का नारा लगा ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार

बिजली नहीं तो वोट नहीं का नारा लगा ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार। सुबह से पोलिंग बूथ पर महज एक वोट पड़ा, ग्रामीणों का प्रदर्शन जारी है। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट ग्रामीणों को मनाने में जुटे। ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों को मौके पर बुलाने की मांग। पिसावां विकासखंड इलाके के ग्राम करमलकुइया के बूथ संख्या 302 का मामला।

हरदोई के बूथ संख्या 138  के मतदाताओं ने किया मतदान बहिष्कार

यूपी के हरदोई जिले के बूथ संख्या 138 मांझगांव मजरा देवमनपुर में मतदाताओं ने मतदान का किया बहिष्कार। सुबह 9:00 बजे तक नहीं पड़ा एक भी वोट। मिश्रिख लोकसभा क्षेत्र का मामला। बता दें कि  ये बिलग्राम मल्लावां विधानसभा से भाजपा विधायक आशीष सिंह आशू का है गाँव।

1

हरदोई में मंत्री रजनी तिवारी और नितिन अग्रवाल ने डाले वोट

प्रदेश में 80 की 80 सीटें बीजेपी जीतेगी यह बात प्रदेश की उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने मतदान करने से पूर्व कहीं। वह नगर के धन्नूपुरवा मतदान केंद्र पर लाइन में लगकर वोट डालने पहुंची। अपनी बारी आने पर उन्होंने मतदान किया। वहीं आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने भी परिवार संग पहुंचकर मतदान किया। वहीं सड़क नहीं तो वोट नहीं, ग्रामीण जता रहे विरोध, बूथ पर पसरा सन्नाटा, विकास खंड टड़ियावां के लालपुर भैंसारी का है मामला। ग्रामीणों का कहना लंबे समय से खराब पड़ी सड़क  पुल की मांग के बाद भी नहीं हुआ निर्माण, मिलता रहा सिर्फ आश्वासन।

भाजपा विधायक कैलाश ने पुलिसवालों को दी धमकी, वीडियो वायरल 

यूपी के कन्नौज में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विधायक कैलाश राजपूत ने सौरिख बूथ पर तैनात दारोगा और पुलिसवालों को धमकी दी। पुलिसकर्मियों को धमकाते विधायक और उनके समर्थकों के कई वीडियो वायरल हैं। अभी तक इस मामले में फिलहाल करवाई नहीं हुई। वहीं समाजवादी पार्टी ने वायरल वीडियो को सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट करते हुए चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की है।

कानपुर और अकबरपुर में दगा दे गईं 40 ईवीएम, घंटो रुका रहा मतदान 

कानपुर और अकबरपुर लोकसभा में सुबह 9 बजे तक के मतदान में दगा दे गई 40 ईवीएम। मतदान शुरु होने से पहले मतदान केंद्रों पर 29 ईवीएम खराब हो गई थी। इसके बाद करीब 9 बजे तक 11 और ईवीएम खराब हो गईं, जिससे कुछ समय तक मतदान बाधित रहा।

सीतापुर में बूथ संख्या 330 पर नाव से नदी पर कर वोट डालने जाती महिलाएं

धौरहरा के बूथ संख्या 302 पर मतदाताओं ने किया मतदान का बहिष्कार 

सीतापुर के धौरहरा लोकसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 302 पर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया है। गांव में बिजली न आने को लेकर मतदाताओं ने किया मतदान का बहिष्कार। थाना पिसावा बूथ संख्या 302 का मामला है।

 

3

 
बहराइच में विधायक अनुपमा जायसवाल और मारिया शाह ने किया मतदान

बहराइच। लोकसभा चुनाव में सोमवार को सदर विधायक अनुपमा जायसवाल ने मतदान केंद्र में मतदान करते हुए लोगों से मतदान की अपील की। उन्होंने कहा कि मौसम बढ़िया है, सभी लोग घर से निकलें। वहीं मटेरा की सपा विधायक मारिया शाह ने काजी कटरा स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला। उन्होंने कहा कि संविधान बचाने के लिए सभी घर से निकल कर मतदान जरूर करें। उधर मोतीपुर तहसील के मतदान केंद्र में थारू समाज के लोग एकसाथ मतदान के लिए निकले। सभी ने पारंपरिक वेशभूषा में मतदान किया। सभी अपने वेशभूषा में सजकर मतदान केंद्र पहुंचे। सपा विधायक आटो से मतदान के लिए केंद्र पहुंची। वहीं बहराइच में सुबह 9 बजे तक कुल 14.1 फीसदी मतदान हुआ है।

सीतापुर में सुबह 9 बजे तक 14.6 प्रतिशत हुआ मतदान

सेवता विधानसभा के जहांगीराबाद में हुई अचानक तेज बारिश ने डाला मतदान में खलल। आदर्श मॉडल मतदान केन्द्रों पर लगे गुब्बारे उड़े। नगर विकास राज्यमंत्री राकेश राठौर गुरु ने पत्नी और परिवार सहित किया मतदान। रामपुर मथुरा जूनियर हाई स्कूल में मतदाताओ की। कई मतदान केंद्रों पर  लगी है लंबी लाइन। 

0

हरदोई में मतदातओं ने किया मतदान का बहिष्कार

यूपी के हरदोई में विकास का दावा करने वाले जनप्रतिनिधियों की आज पोल खुल रही है। जिले में कई स्थानों पर लोग सड़क न होने के कारण मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं। टड़ियावां क्षेत्र के ग्राम लालपुरभैसरी तथा मल्लावां क्षेत्र के मांझगांव में सड़क व अन्य विकास कार्य न होने की वजह से ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार, मनाने पहुंचे  अधिकारी। 

 

3

सीतापुर में मंत्री राकेश राठौर ने पत्नी संग किया मतदान

सीतापुर में नगर विकास राज्यमंत्री राकेश राठौर गुरु ने पत्नी और परिवार सहित किया मतदान। रामपुर मथुरा जूनियर हाई स्कूल में मतदाताओं की। लगी लंबी लाइन लगी हुई है। वहीं लहरपुर विधानसभा इलाके के भदफ़र में बारिश शुरू होने से मौसम सुहाना हो गया है।  

 

3

 
मतदान के बाद साक्षी महराज ने कांग्रेस पर बोला हमला

यूपी की उन्नाव संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार साक्षी महाराज ने मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया। वोटिंग के बाद उन्होंने कहा कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि आपने पूरे 5 साल देखा होगा कि कांग्रेस कभी बहस के लिए तैयार नहीं थी। कांग्रेस ने सदन तक नहीं चलने दिया। जब भी मुद्दे की बात होती थी तो वे संसद छोड़कर चले जाते थे। इनमें हिम्मत नहीं है कि ये हमारे शेर (पीएम मोदी) से आकर बहस करें। जब ये सांसद ही नहीं बनेंगे, लोकसभा का मुंह ही नहीं देखेंगे तो इनकी बहस का क्या?"

3

बहराइच: पिंक बूथ में डीएम ने अधिकारियों के साथ किया मतदान

बहराइच में सोमवार सुबह सात बजे से लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। बहराइच सुरक्षित सीट के लिए शुरू हुए मतदान में मतदाताओं की लाइन लग गई। शहर के महिला डिग्री कॉलेज में बने पिंक बूथ में जिलाधिकारी मोनिका रानी, सीडीओ राम्या आर, एडीएम गौरव रंजन श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, ईओ बहराइच नगर पालिका प्रमिता सिंह, बीएलओ ज्योति ने मतदान किया।

संविधान बचाने के लिए हर हाल में वोट डालें, अखिलेश ने जनता से की अपील

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी की जनता से आग्रह किया है कि संविधान को बचाने के लिए शक्ति जुटाइए, हर हाल में वोट डाल कर आइए। जिस तरह स्वतंत्रता आंदोलन में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की परवाह न करके संघर्ष किया था, आज फिर वैसा ही समय आ गया है जब स्वतंत्रता और संविधान के लिए कुछ कर गुजरने की ज़रूरत है। ‘संविधान सेनानी’ की तरह घर से निकलिए और अपने भविष्य के लिए वोट डालकर अपने वोट की ताक़त दिखाइए. जो रूकावट रास्ते में आए, उसको एकता की ताक़त से पार करके, वोट डालकर आइए।

36

मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने शाहजहांपुर में डाला वोट

यूपी की योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोट डालने के बाद मंत्री सुरेश खन्ना ने  कहा, "प्रदेश और देश में एक ही माहौल है। देश के 75% से अधिक लोग चाहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनें। तीन चरणों में उत्तर प्रदेश में 26 सीटों पर चुनाव हुआ है उनमें से एक सीट इंडिया गठबंधन को मिल जाए तो मिल जाए, वरना सभी सीटें NDA को मिलने जा रही हैं।"

6

हरदोई और मिश्रिख में मतदान शुरू, कुछ मतदान केंद्रों पर EVM हुई खराब

हरदोई और मिश्रिख लोकसभा क्षेत्र के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान के लिए सुबह से ही लोग मतदान केंद्रों पर पहुंच गए। मतदाताओं के स्वागत के लिए जगह-जगह मतदान केंद्रों को सजाया गया है। कुछ मतदान केंद्रों पर पर ईवीएम के गड़बड़ होनी सूचना मिल रही है। गर्मी से बचने के लिए लोग धूप निकलने से पहले ही मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालने के लिए पहुंचने लगे हैं।

000

पहले मतदान, फिर जलपान, देश की ''सुरक्षा व सम्मान'' के लिए जरूर करें मतदान- सीएम योगी

सीएम योगी ने सोशल साइट एक्स पर ट्वीट कर लिखा, लोकसभा चुनाव-2024 का आज चतुर्थ चरण है। सभी सम्मानित मतदाताओं से अपील है कि ''विरासत और विकास'' के लिए, देश की ''सुरक्षा व सम्मान'' के लिए, ''आत्मनिर्भर और विकसित भारत'' की संकल्पना के लिए मतदान अवश्य करें। आपका एक-एक वोट निर्णायक है। याद रहे- पहले मतदान, फिर जलपान!

mayavati

मतदाताओं से मायावती की अपील- अपने मताधिकार का का प्रयोग जरूर करें 

देश में लोकसभा के लिए सात चरणों में हो रहे आमचुनाव के आज चौथे चरण की वोटिंग में अपने वोट के बहुमूल्य अधिकार का प्रयोग ज़रूर करें अर्थात् ’पहले मतदान फिर जलपान’ का संकल्प लगातार जारी रखना है, तभी जनहित व जनकल्याणकारी अच्छी सरकार देश में संभव। आपका हर वोट जबरदस्त महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, पिछड़ापन व पलायन की विवशता आदि के त्रस्त जीवन से मुक्ति का मार्ग बन सकता है तथा आपकी तरक्की के बन्द दरवाज़े सत्ता की मास्टर चाबी के माध्यम से खुल सकते हैं, जैसाकि परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर का आह्वान है। 2/2

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने रविवार को बताया कि कुल मतदान केंद्रों में से 4,715 की पहचान संवेदनशील केंद्रों के रूप में की गई है। जिन 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनमें शाहजहाँपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच शामिल हैं। इसके अलावा, दादरौल विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होगा।” शाहजहांपुर जिले में भी उसी तारीख को आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि चौथे चरण की 13 लोकसभा सीटों में से 8 सीटें सामान्य वर्ग की और 5 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने कहा, 'ये 13 सीटें राज्य के 13 जिलों में फैली हुई हैं, जिनमें शाहजहाँपुर, खीरी, सीतापुर, हरदोई, कानपुर नगर, उन्नाव, फर्रुखाबाद, एटा, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कन्नौज और बहराइच शामिल हैं।'

सीईओ ने कहा कि इस चरण में 1.31 करोड़ पुरुष और 1.15 करोड़ महिलाओं सहित कुल 2.47 करोड़ मतदाता 16 महिलाओं सहित 130 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए पात्र हैं। उन्होंने कहा कि कड़ी निगरानी रखने के लिए तीन विशेष पर्यवेक्षक, 13 सामान्य पर्यवेक्षक, नौ पुलिस पर्यवेक्षक और 17 व्यय पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं।

 

यह भी पढ़ें:-Loksabha Election 2024: लोकसभा की 96 और विधानसभा की 203 सीटों पर मतदान आज, तैयारियां पूरी