पीलीभीत: बेहतर शिक्षा दिलाने की चाहत में हो गई ठगी, USA भेजने का झांसा देकर ठगे 91.25 लाख, FIR दर्ज

पीलीभीत: बेहतर शिक्षा दिलाने की चाहत में हो गई ठगी, USA भेजने का झांसा देकर ठगे 91.25 लाख, FIR दर्ज

पीलीभीत, अमृत विचार। बेहतर शिक्षा के लिए बच्चों को यूएसए भेजने की चाहत में तराई क्षेत्र के तीन फार्मर ठगी का शिकार हो गए।  पंजाब के जालसाज ने अपने साथियों की मदद से तीनों के बच्चों को विदेश भेजने का झांसा देते हुए कुल 91.25 लाख रुपये ठग लिए। 

काफी समय बाद भी जब काम न हुआ तो रकम वापस मांगी गई। इस पर आरोपियों ने धमकाना शुरू कर दिया। एसपी के आदेश पर आरोपियों के खिलाफ तीनों पीड़ितों की ओर से दी गई तहरीर पर गजरौला थाने में अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गई है।

एसपी के आदेश पर गजरौला थाने पर दर्ज की गई रिपोर्ट में कस्बा गजरौला निवासी तीरथ सिंह ने बताया कि वह अपने पुत्र शैलेंद्र सिंह को उच्च शिक्षा के लिए यूएसए भेजना चाहते थे। उनकी मुलाकात पिपरिया कर्म गांव निवासी अवतार सिंह से हुई। उसने पटियाला (पंजाब )के चीमा हाउस जीकरपुर निवासी अमनप्रीत सिंह चीमा से मिलवाया। दोनों ने विश्वास दिलाया कि वह उसके बेटे को यूएसए भिजवा देंगे। 

पीड़ित ने जमीन बेचकर 25  लाख रुपये आरोपियों के बताए विभिन्न खातों में दे दिए। इसके बाद आरोपियों ने कुछ फर्जी अभिलेख बनाकर पीड़ित के बेटे के नाम  के दे दिए। जिसका बाद में सच पता लगा। एक मई को जब रुपये वापस मांगे गए तो आरोपियों ने मारने की धमकी दे डाली। पुलिस ने तीरथ सिंह की ओर से दोनों आरोपियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की है।

दूसरी एफआईआर ग्राम अमृतपुर निवासी सुखविंदर सिंह ने दर्ज कराई। जिसमें  पंजाब के निवासी अमनप्रीत सिहं चीमा, गलरौला निवासी गगनदीप सिंह, अमरजीत सिहं ठिंड और मदनलाल बजाज को आरोपी बनाया गया है। पीड़ित ने बताया कि वह अपने बेटे गुरमुख सिंह को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए भेजना चाहते थे। आरोपियों ने विश्वास दिलाया कि वह आसानी से काम करा देंगे, लेकिन कुछ खर्च आएगा। 

यूएसए भेजने के नाम पर सितंबर 2021 से सितंबर 2022 तक कई बार में कुल 31 लाख 165 रुपये ले लिए। जब बेटे को विदेश नहीं भेजा जा सका तो ठगी का एहसास हुआ।  18 मार्च 2024 को वार्ता की तो आरोपियों ने पहले टालमटोल की और फिर धमकाना शुरू कर दिया। न तो बेटा विदेश जा सका न ही रुपये वापस किए गए।

 इसी तरह की तीसरी एफआईआर गजरौला क्षेत्र के ग्राम विशनपुर ग्रांट नंबर दो की निवासी कुलविंदर कौर ने दर्ज कराई। जिसमें पंजाब निवासी अमनप्रीत सिंह चीमा, पिपरिया करम गांव निवासी अवतार सिंह और हरियाणा के अंबाला इलाके की निवासी रश्मि शर्मा को आरोपी बनाया है। 

पीड़िता ने बताया कि आरोपियों ने बेटे को विदेश भेजने के नाम पर पीड़िता से 35.25 लाख रुपये की ठगी कर की। जिसमें 17.25 लाख रुपये लिए और 18 लाख कीमत की कृषि भूमि अमनप्रीत सिंह चीमा के नाम करवा ली गई थी। अब जब रुपये वापस मांगे गए तो आरोपी धमकाने लगे। एसपी के आदेश पर तीनों मामलों में एफआईआर दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गई है।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: कोई धक्का लगाकर हो रहा स्टार्ट...ट्रॉलियां भी क्षतिग्रस्त, नगर पालिका के संसाधन ही बीमार, फिर कैसे सुधरेंगे हालात