मुरादाबाद : रेलवे ने माल यातायात से की 561 करोड़ की कमाई, मंडल के दो गति शक्ति टर्मिनलों को मिली रफ्तार

कारोबार बढ़ने की संभावना

मुरादाबाद : रेलवे ने माल यातायात से की 561 करोड़ की कमाई, मंडल के दो गति शक्ति टर्मिनलों को मिली रफ्तार

मुरादाबाद,अमृत विचार। रेल मंडल में माल यातायात से रेलवे ने 561 करोड़ रुपये कमाए हैं। यह कमाई पिछले साल के 33 करोड़ से अधिक हैं। रेल प्रशासन ने मंडल में नए मालगोदामों का पुनर्निर्माण कर विकसित भी किया है। इसके अलावा 12 मालगोदामों का कायाकल्प भी किया गया है। मंडल में दो गति शक्ति टर्मिनल को भी रफ्तार मिली है। जिसके बाद कारोबार के बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

मुरादाबाद में टिकटों की बिक्री व अन्य साधनों से आमदनी के साथ-साथ माल यातायात के कारोबार में इजाफा हो रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल में 23-24 में माल यातायात में 528 करोड़ के सालाना लक्ष्य से छह फीसद अधिक 561.42 करोड़ रुपये कमाए हैं। पुराने मालगोदामों का पुनर्निर्माण से माल कारोबार को बढ़ावा मिला है। अमरोहा, बुलंदशहर, हापुड़, हरदोई, रोजा और पथरी में माल गोदामों को पुनर्निर्माण कर विकसित करने का काम तेज है। इकबालपुर, हकीमपुर और बुंदकी स्टेशनों पर नए माल गोदामों को संवारा जा रहा है।

रेल प्रशासन का कहना है कि इन माल गोदामों का निर्माण जल्द पूरा हो जाएगा। इन माल गोदामों में गुड्स प्लेटफार्म, कवर्ड शेड, कार्यालय, कारोबारी व मजदूरों के लिए अलग से कमरे बनाए जा रहे हैं। सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने उम्मीद जताई कि दलपतपुर और पथरी में टर्मिनल से कारोबार बढ़ेगा। दलपतपुर का निर्माण हिन्द टर्मिनल कर रही है, जबकि पथरी का जिम्मा कॉन्कोर को सौंपा हैं।

रनिंग रूम का डीआरएम ने लिया जायजा
अपर मंडल रेल प्रबंधक राज कुमार सिंह ने बुधवार को मुरादाबाद में रनिंग रूम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने रनिंग रूम में रेल कर्मियों के लिए खानपान, बेड, शौचालय का रख-रखाव, हादसे से बचाव के लिए फायर इंस्ट्टीग्यूशर, फिटनेस के लिए उपकरण को भी देखा। उन्होंने रनिंग रूम में मौजूद रेलकर्मियों से रुबरु होकर उनसे उनकी समस्याएं जानीं। इस दौरान सीनियर डीएसओ प्रशांत शर्मा, डीएमई परिचालन दिनेश कुमार, एडीईएन मोहित शुक्ला समेत इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी भी शामिल रहे।

सेफ्टी उपकरणों के साथ काम करें कर्मचारी
मुरादाबाद रेल मंडल में विद्युत सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। जिसमें मंडलभर में एक से सात मई तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान सभी विभाग के रेल कर्मियों को जागरूक करने पर जोर दिया गया। सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर विद्युत सुरक्षा के कार्यक्रम आयोजित हुए। सप्ताह के दौरान सेक्शन अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्रों में कार्यरत कर्मचारियों को बिजली से संबंधित कामों के दौरान सावधानियां बरतने की सलाह दी। कर्मियों को प्रेक्टिकल ट्रेनिंग भी दी। सीनियर डीईई (सामान्य) सचिन कुमार ने कर्मियों से सेफ्टी शूज, बेल्ट, हेलमेट पहनकर काम करने की सलाह दी।

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद: पूर्व विधायक की बेटी से दरिंदगी, वीडियो वायरल करने की धमकी देकर वसूले तीन करोड़

ताजा समाचार

मंत्री संजय निषाद बोले, सीधा-साधा डॉक्टर था, मुझे अपराधी बना दिया 
बरेली: रोडवेज बस अचानक फ्लाईओवर से नीचे गिरी, एक यात्री की मौत...35 लोग घायल
Ayodhya news: मतदान स्थल पर अयोध्या मेयर ने लांघी सीमा, तस्वीर वायरल
Live UP Lok Sabha Elections 2024: लखनऊ में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने परिवार संग डाला वोट, कहा- हम प्रदेश की 80 की 80 सीटें जीत रहे हैं 
UP Lok Sabha Phase 5 Election: बुंदेलखंड की इन सीटों पर सुबह से मतदान शुरू...साध्वी निरंजन ज्योति ने किया वोट, इन दिग्गज की प्रतिष्ठा दांव पर
गोंडा: सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने का आरोपी गिरफ्तार, करण भूषण सिंह ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी