Kanpur IIT ने शुरू किया साइबर सिक्योरिटी कोर्स...आवेदन करने की ये है अंतिम तिथि, इस माह से लगेंगी कक्षांए

कानपुर आईआईटी ने शुरू किया साइबर सिक्योरिटी कोर्स

Kanpur IIT ने शुरू किया साइबर सिक्योरिटी कोर्स...आवेदन करने की ये है अंतिम तिथि, इस माह से लगेंगी कक्षांए

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर ने साइबर सिक्योरिटी में ई-मास्टर्स डिग्री की शुरुआत की है। इसके लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। जुलाई से इसकी पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इस मास्टर्स कोर्स की कक्षाएं ऑनलाइन मोड पर संचालित होंगी। पेशेवरों के लिए शुरू किए गए इस प्रोग्राम में गेट स्कोर की जरूरत नहीं होगी। 

यह प्रोग्राम साइबर सुरक्षा से जुड़े पेशेवरों के लिए बनाया गया है। संस्थान का मानना है कि साइबर सुरक्षा को लेकर पेशेवरों की मांग में इजाफा हुआ है। ऐसे में प्रोग्राम के बारे में पेशेवरों और साइबर सुरक्षा के प्रति उत्साही लोगों को एप्लिकेशन सुरक्षा, वेब सुरक्षा, नेटवर्क सुरक्षा, मोबाइल सुरक्षा, हार्डवेयर सुरक्षा, क्रिप्टोग्राफी, आईओटी सुरक्षा, , मशीन लर्निंग आधारित सुरक्षा टूल की पढ़ाई कराई जाएगी। 

कंप्यूटर विज्ञान में प्रासंगिक विषय जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम, नेटवर्किंग और साइबर सुरक्षा से संबंधित गणित सहित साइबर सुरक्षा में नवीनतम अवधारणाओं से परिचित कराया जाएगा। कामकाजी पेशेवरों के व्यस्त कार्यक्रम के अनुरूप इसकी पढ़ाई कराई जाएगी। 

ईमास्टर्स इन साइबर सिक्योरिटी व कार्यक्रम समन्वयक प्रो संदीप के. शुक्ला ने बताया कि इस क्षेत्र में  प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग बढ़ी है। साइबर सुरक्षा में ई-मास्टर डिग्री पेशेवरों को साइबर हमलों के बढ़ते खतरों से निपटने और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए जरूरी कौशल और ज्ञान से लैस करेगी। इससे मजबूत डिजिटल भविष्य बनाने के लिए उभरती चुनौतियों से निपटने में भी मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: फर्जी ई-मेल के जरिये शिक्षा विभाग में हुई फर्जी नियुक्ति...दो शिक्षकों ने ज्वाइन भी किया, ऐसे हुआ पूरा खुलासा