JEE Main Result 2024: औरैया के लाल ने IIT की परीक्षा में लहराया परचम; पहले प्रयास में ही प्राप्त की सफलता

JEE Main Result 2024: औरैया के लाल ने IIT की परीक्षा में लहराया परचम; पहले प्रयास में ही प्राप्त की सफलता

औरैया, अमृत विचार। जिले के प्रमुख नगर दिबियापुर के लाल रामजी ने आईआईटी में प्रथम प्रयास में सफलता प्राप्त करके कमाल किया है। दिबियापुर निवासी उमेश पोरवाल कॉन्ट्रैक्टर के सुपुत्र रामजी पोरवाल ने पहली बार में ही आईआईटी मेंस में सफलता का झंडा गाड़ दिया है। 

इस बात की जानकारी मिलते ही घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है और घर वाले फूले नहीं समा रहे हैं। रामजी पोरवाल को जनरल कैटेगरी में 28151 रैंक प्राप्त हुई है। जहां राम जी की पढ़ाई दिबियापुर की गेल डीएवी में कक्षा 10 तक हुई और 91% अंक पाकर उत्तीर्ण हुए। 

कक्षा 12वीं की शिक्षा पदमपत सिंघानिया कॉलेज कानपुर में हुई जहां 93% से उत्तीर्ण हुए। इसके बाद राम जी ने कोटा पहुंचकर एलन कोचिंग सेंटर में आईआईटी की तैयारी शुरू कर दी और पहली बार में ही 98.2248 प्रतिशत अंक पाकर आईआईटी में सफलता प्राप्त की।

राम जी के पिता उमेश पोरवाल पेशे से गेल में ठेकेदार हैं।अभी इन्होंने पिछले वर्ष विष्णु धाम मंदिर का भव्य निर्माण कार्य कराया था। राम जी की मम्मी सपना हाउस वाइफ है जो अपने बच्चों की शिक्षा दीक्षा पर विशेष ध्यान देती है। 

घर में राम जी सबसे बड़े भाई हैं इसके बाद श्रेयशी बहन कक्षा 10 में गेल डीएवी में पढ़ती है तथा छोटा भाई जयंश क्लास 4 में पढ़ता है। राम जी के पापा ने बताया उनके बेटे ने एक साल एलन कोचिंग सेंटर से शिक्षा की इच्छा जताई और सफलता प्राप्त हुई। आईआईटी चयनित राम जी का सपना है आगे चलकर देश सेवा करने के साथ-साथ गरीब छात्राओं को भी आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य प्रकाश शर्मा नहीं कराएंगे नामांकन, बोले- कार्यकर्ताओं के मन की बात सुनी