उन्नाव: अलग-अलग सड़क हादसों में व्यवसाई समेत छह की मौत

उन्नाव: अलग-अलग सड़क हादसों में व्यवसाई समेत छह की मौत

उन्नाव, अमृत विचार। अवैध कट से निकले बाइक सवार को टक्कर मारने के बाद तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर खंती में पलट गई। अचलगंज थानाक्षेत्र में गहरा गांव के सामने हुए इस हादसे में पेट्रोलपंप संचालक की मौत हो गई। 

वहीं बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र निवासी महिला अपने दामाद के साथ बाइक में बैठकर जाते समय बाइक के उछलने से वह ट्रक में पहिए के नीचे आ गई। इसमें उसकी मौके पर मौत हो गई। वहीं दामाद को भी चोटें आ गईं। इसके अलावा असोहा थानाक्षेत्र में हुए दो सड़क हादसों में दो लोगों की जान चली गई। संबंधित थानों की पुलिस ने शवों का पोस्टमार्टम कराया है। घटना के बाद से परिजनों में कोहराम मचा है।

केस-1 
बाइक सवार को बचाने में गई कार सवार पेट्रोलपंप मालिक की जान 
अजगैन कोतवाली अंतर्गत गांव बख्तूखेड़ा के मजरे मलाव निवासी ऐश्वर्य सिंह (32) पुत्र उमेश पेट्रोल पंप स्वामी थे। गुरुवार दोपहर वह किसी काम से अपनी कार से कानपुर जा रहे थे। तभी कानपुर-लखनऊ हाईवे पर अचलगंज थानाक्षेत्र के गहरा गांव के पास अवैध कट से बाइक से निकले कानपुर के बर्रा निवासी राज कुमार (56) पुत्र बैधनाथ को बचाने के प्रयास में उनकी कार बाइक से टकराकर सड़क किनारे खंती में जाकर पलट गई। 

इसमें दोनों को गंभीर चोटें आ गईं। पुलिस ने उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां डाक्टर ने ऐश्वर्य को मृत घोषित कर दिया। हादसे की खबर घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया। दिवंगत युवक तीन भाइयों में दूसरे नंबर का था। उसकी मौत पर मां गीता व पत्नी अंजली रो-रोकर बेहाल हैं। घायल बाइक सवार निजी सुरक्षा गार्ड व एक फैक्ट्री में नौकरी करता है।

केस-2 
दामाद के साथ गंगा स्नान को जा रही सास को ट्रक ने रौंदा, मौत 
 फतेहपुर चौरासी थानाक्षेत्र के दौलतपुर गांव निवासी फूल कुमारी उर्फ सुशीला (55) पत्नी फूल चंद्र नवरात्र के समापन पर श्री सत्यनारायण व्रत कथा सुनने के बाद गुरुवार सुबह अपने दामाद अनिल निवासी गांव धोंधी थाना बिलग्राम जिला हरदोई के साथ बाइक से गंगा स्नान करने कोतवाली क्षेत्र के नानामऊ घाट जा रही थी। तभी बांगरमऊ-बिल्हौर मार्ग स्थित भुड्डा चौराहे के पास पीछे से आए एक ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही चालक बाइक सहित सड़क पर गिर पड़ा। 

जबकि, बाइक पर पीछे बैठी सास फूलकुमारी उछलकर सड़क के बीचोबीच जा गिरी और ट्रक का पहिया उसके ऊपर से निकल गया। जिसमें महिला की मौके पर मौत हो गई। इसमें बाइक चला रहा दामाद अनिल भी घायल हो गया। घटना की सूचना पर परिजनों में कोहराम मच गया। घायल दामाद की सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच के बाद शव पोस्टमार्टम के लिये जिला अस्पताल भेज दिया। 

बताया गया कि मृतका के चारों बेटे राजू, राजेश, रामजी व सौरभ परिवार के साथ फरीदाबाद हरियाणा में रहकर सब्जी बेचने का काम करते हैं। जबकि फूल कुमारी पति के साथ दौलतपुर में रहती थी। नवरात्र के समापन पर कथा के कार्यक्रम पर पति-पत्नी ने अकेले होने के चलते अपनी बेटी क्षमा व दामाद अनिल को अपने घर बुलाया था। गुरुवार को फूलकुमारी दामाद के साथ गंगा स्नान करने नानामऊ घाट जा रही थी। तभी हादसा हो गया। सूचना उसके बेटों को दे दी गई है। वे फरीदाबाद से निकल चुके हैं। मां की अचानक मौत से बेटी क्षमा रो-रोकर बेहाल है। 

केस-3
अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार की मौत 
असोहा थानाक्षेत्र के गांव शिवधारखेड़ा निवासी भंवरेश्वर पाल (48) बुधवार को क्षेत्र के लालमन खेड़ा गांव निवासी मौसी के घर तिलक समारोह में शामिल होने गया था। रात करीब 11 बजे वह बाइक से घर लौट रहा था। तभी पुरवा-मोहनलालगंज मार्ग पर संडौली गांव के पास अज्ञात वाहन ने बाइक में टक्कर मार दी। इससे वह उछलकर दूर जा गिरा। इसमें उसकी मौके पर मौत हो गई। 

पुलिस को उसकी जेब में मोबाइल मिला। जिससे नंबर निकालकर सूचना परिजनों को दी गई। गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम कराया गया। भंवरेश्वर मजदूरी कर परिवार पालता था। उसकी मौत से पत्नी उर्मिला, बेटा आकाश व अंकुश बेहाल हैं। एसओ रामऔतार ने बताया कि वाहन की टक्कर से युवक की मौत हुई है। शव का पोस्टमार्टम कराया गया है।
 
केस-4 
आमने-सामने टकराईं बाइकें, एक की मौत तीन घायल 
असोहा थानाक्षेत्र के भवलिया गांव निवासी हृदयेश (28) लुधियाना में मजदूरी करता था। बुधवार को वह गांव लौटा था। गुरुवार दोपहर वह भतीजे मयंक (8) के साथ गांव के बाहर खेत जा था। तभी  कालूखेड़ा-असरेंदा मार्ग पर गांव के मोड़ पर असरेंदा से आ रहे बाइक सवार लवकुश (20) की बाइक से उसकी बाइक टकरा गई।

इसमें हृदयेश व मयंक के अलावा दूसरी बाइक पर सवार लवकुश व उसके साथ बैठी उसकी बहन अनामिका (17) घायल हो गई। ग्रामीणों ने उन्हें सीएचसी पहुंचाया। जहां डॉक्टर ने जांच के बाद हृदयेश को मृत घोषित कर दिया। जबकि उसके भतीजे सहित अन्य तीनों को गंभीर हालत में जिला असपताल रेफर कर दिया गया। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। 

दिवंगत के पिता महादेव ने बताया कि हृदयेश पांच भाईयों में छोटा था। बेटे की मौत से मां महदेई, भाई संजय, लक्ष्मी व श्यामू बेहाल हैं। एसओ रामऔतार ने बताया कि घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया है। अभी कोई तहरीर नहीं मिली हैं। तहरीर मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ट्रैक्टर की टक्कर से आटो सवार तीन लोग घायल 
दही थानाक्षेत्र के लखनऊ-कानपुर हाईवे स्थित बसीरतगंज के पास सामने से आ रहे ट्रैक्टर ने आटो में जोरदार टक्कर मार दी। इसमें आटो में बैठी सवारियां घायल हो गईं। आटो चालक राजेश पुत्र विपिन सिंह निवासी सधीरा अजगैन ने बताया कि वह नवाबगंज से सवारी लेकर उन्नाव जा रहा था। अभी वह बसीरतगंज ही पहुंचा था कि ट्रैक्टर ने उसे जोरदार टक्कर मार दी। 

इसमें आटो में बैठी राजदुलारी पत्नी अमर सिंह निवासी हुलसा खेड़ा अजगैन, मीना पत्नी सुशील निवासी सिविल लाइन सदर कोतवाली घायल हो गईं। पुलिस ने घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद अन्य वाहनों से गंतव्य को भेजा। वहीं भाग रहे ट्रैक्टर को पुलिस ने पकड़ लिया।

कार की टक्कर से बाइक सवार युवक घायल 
कोतवाली क्षेत्र के मर्दनखेड़ा निवासी (19) निर्मल कुमार अहमदाबाद में सिलाई का काम करता है। 23 अप्रैल को होने वाले मौसेरे भाई के तिलक में शामिल होने वह बुधवार शाम घर आया था। मां रामरानी ने बताया कि निर्मल बाइक से चचेरे भाई को ससुराल छोड़ने की बात कहकर निकला था। 

दही-मोहनलाल गंज मार्ग स्थित तुसरौर गांव के पास सामने से आ रही कार की टक्कर से वह जमीन पर गिर गया और गंभीर घायल हो गया। रोड़ पर उसे घायल पड़ा देख वहां से जा रहे ब्लाक के एकाउंटेंट ने निर्मल को सीएचसी पहुंचाया। सूचना पर पहुंचे परिजन निर्मल को गंभीर देख इलाज कराने को लखनऊ ले गये। कोतवाली प्रभारी कुवर बहादुर सिंह ने बताया कि शिकायती पत्र मिलने पर कार्रवाई की जायेगी।

सड़क हादसे में दो की मौत
थानाक्षेत्र के उन्नाव-हरदोई मार्ग पर कठिघरा गांव के सामने देररात एक कार की सामने से आ रही बस से आमने सामने टक्कर हो गई। जिसमें चालक रोहित पुत्र ओम प्रकाश निवासी बुद्धेश्वर लखनऊ, महेश पुत्र प्रेम कुमार पूरन खेड़ा औरास और नरेश पुत्र मुरली निवासी सीमऊ औरास घायल हो गए। 

जिसमें अन्य दो बाबूलाल पुत्र मुरली लक्षी खेड़ा सफीपुर और अवधेश की मौके पर मौत हो गई। चालक के गाड़ी में फंसे होने की स्थिति में पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद दरवाजा तोड़कर उसे बाहर निकाला। पुलिस ने घायलों को एम्बुलेंस से सीएचसी पहुंचाया। जहां से तीन घायलों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। प्रभारी निरीक्षक राजेश्वर त्रिपाठी ने बताया कि हादसे में दो लोगों की मौत हुई है। शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं।

शादियों की बुकिंग पर चल रही हैं स्कूली बस
बांगरमऊ से शादी की बुकिंग लेकर स्कूली बस फतेहपुर चौरासी जा रही थी। इस दौरान कार से उसकी आमने-सामने टक्कर में हादसा हुआ। खास बात यह है कि स्कूली बस बारातों में लगातार बुक होकर चलायी जा रही हैं और जिम्मेदार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

बोले जिम्मेदार...
इसे लेकर एआरटीओ प्रवर्तन अरविंद सिंह ने बताया कि स्कूली बस अगर बारात की बुकिंग लेकर जा रही है तो इसकी जांच कराई जाएगी। पुलिस से बात कर इस पर कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। आगे ऐसे हादसे न हो इस पर स्कूल संचालकों को निर्देश जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- उन्नाव: प्रधानाध्यापिका विद्यालय में करा रही थी फेशियल, सहयोगी शिक्षिका ने मना किया तो दांत से काट कर किया लहूलुहान