Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण के मतदान के लिये उन्नाव में नामांकन आज से शुरू, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

18 से 25 अप्रैल तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया

Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण के मतदान के लिये उन्नाव में नामांकन आज से शुरू, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उन्नाव, अमृत विचार। लोकसभा सीट के लिये गुरुवार 18 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है, जो 25 अप्रैल तक चलेगी। कलक्ट्रेट परिसर में लोकसभा प्रत्याशी जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल करेंगे। भीड़ और वाहनों को रोकने के लिये परिसर के बाहर तक अलग अलग स्थानों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था गयी है। पूरी जांच -पड़ताल के बाद ही प्रत्याशी, प्रस्तावक, मुख्य चुनाव एजेंट आदि प्रत्याशी समेत कुल पांच लाेग ही नामांकन दाखिल करने आ सकेंगे।

प्रत्याशी नामांकन 2

बता दें उन्नाव में लोकसभा चुनाव के लिये मतदान चौथे चरण में 13 मई को होगा। इसके लिये गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गयी है। लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया कलेक्ट्रेट परिसर में शुरू हो गयी है, जो 25 अप्रैल तक चलेगी। कलक्ट्रेट परिसर की ओर जाने वाले रास्ते पर भी बैरिकेडिंग की गयी है। 

प्रशासन द्वारा विकास भवन के पास भी बैरियर लगाये गये हैं। नामांकन के दौरान प्रत्याशी और उनके चार समर्थकों को ही अंदर जाने की अनुमति होगी। नामांकन प्रक्रिया के लिये कलक्ट्रेट में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया जा रहा है। गुरुवार नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पूर्व सुबह से ही पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात हैं। नामांकन प्रक्रिया 11 बजे से तीन बजे तक होनी है। 27 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी की तिथि 29 अप्रैल तय की गयी है। 

डीएम व निर्वाचन अधिकारी गौरंग राठी ने बताया कि कलक्ट्रेट के अंदर नामांकन के लिये एक प्रत्याशी के साथ चार अन्य  कुल पांच व्यक्तियों के जाने की अनुमति होगी। लोकसभा उन्नाव के लिये डीएम न्यायालय कक्ष संख्या में नामांकन प्रक्रिया होगी। नामांकन प्रक्रिया सीसीटीवी और वीडियोग्राफी की निगरानी में की जायेगी। लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी। 

यह होगी जमानत राशि 

लोकसभा चुनाव में सामान्य वर्ग के प्रत्याशी को जमानत राशि के रूप में 25 हजार रुपये, अनुसूचित जाति के प्रत्याशी को 12 हजार रुपये जमा कराने होंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर की थी पति की हत्या; चोरी छिपे किया अंतिम संस्कार, फिर बच्चों को लेकर चली गई राजस्थान