Kanpur: कचहरी कैंपस पर मल्टीलेवल पार्किंग के कार्य में आ सकता रोड़ा; यह वजह आई सामने...

कचहरी में मल्टीलेवल पार्किंग का कार्य 15 फरवरी को हुआ था शुरू

Kanpur: कचहरी कैंपस पर मल्टीलेवल पार्किंग के कार्य में आ सकता रोड़ा; यह वजह आई सामने...

कानपुर, अमृत विचार। कचहरी कैंपस में प्रस्तावित मल्टीलेवल पार्किंग निर्माण कार्य में खलल पड़ सकता है। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (सीएंडडीएस) जलनिगम को बजट न स्थानांतरित होने से कार्य में बाधा आ सकती है। कार्य शुरू होने के दो महीने बाद भी पैसा न आने की वजह से अब कंपनी ने स्मार्ट सिटी को पत्र लिखकर जल्द बजट देने की मांग की है। 

वीआईपी रोड पर लगने वाले जाम से निजात के लिये सात मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जानी है। इसमें 348 कारों के साथ 176 बाइकें खड़ी हो जाएंगी। इस योजना में 35.20 करोड़ रुपये के टेंडर हुये थे। गंगा इंनफ्राबिल्ट प्राइवेट लिमिटेड को ठेका दिया गया है। यह कार्य कानपुर स्मार्ट सिटी के वित्त पोषण से होना है। 

सीएंडडीएस के परियोजना प्रबंधक सर्वेश कुमार वर्मा के अनुसार 15 फरवरी को कार्य स्थल पर कार्य शुरू किया जा चुका है पर केएससीएल ने योजना के अंतर्गत धनराशि नहीं दी है। जिससे कार्य को सुचारू रखने में दिक्कत हो सकती है। परियोजना प्रबंधक ने केएससीएल के कार्यकारी अधिकारी को पत्र लिखकर जल्द बजट देने को कहा है।   

10 मीटर पीछे हटाते हुये हो रहा कार्य

पुरातत्व विभाग (एएसआई) की आपत्ति के बाद मल्टीलेवल पार्किंग के प्रस्तावित भवन को 10 मीटर पीछे हटाते हुये बनाने का फैसला लिया गया है। गोरा कब्रिस्तान से 300 मीटर की परिधि से बाहर पार्किंग को बनाये जाने के लिये संशोधित ले-आउट भी तैयार किया है। सीएंडडीएस के परियोजना प्रबंधक सर्वेश वर्मा के अनुसार इससे पहले गोरा कब्रिस्तान से 290 मीटर दूरी पर प्रस्तावित मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर एएसआई ने एनओसी देने से मना कर दिया था। अब 10 मीटर दूरी बढ़ा दी गई है। 

15 मीटर से 19 मीटर करने पर भी विचार

परियोजना प्रबंधक ने कहा है कि अभी 15 मीटर ऊंची पार्किंग बनाने का प्रतिबंध है। जिससे प्रस्ताविक पार्किंग की क्षमता कम होने और उसकी उपयोगिता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसी समस्या को लेकर अधिकारी अब इसकी ऊंचाई 19 मीटर करने पर भी विचार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: कार्डियोलॉजी के विस्तार को मिली हरी झंडी; बनेंगे नई इमरजेंसी ब्लॉक और डे-केयर सेंटर