Kanpur: मुरारी लाल अस्पताल में 30 बेड का होगा आईसीयू; इमरजेंसी का भी होगा विस्तार, मरीजों को तुरंत मिलेगी ऑक्सीजन

Kanpur: मुरारी लाल अस्पताल में 30 बेड का होगा आईसीयू; इमरजेंसी का भी होगा विस्तार, मरीजों को तुरंत मिलेगी ऑक्सीजन

कानपुर, अमृत विचार। मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल में जल्द ही 30 बेड के आईसीयू और 20 बेड के इमरजेंसी वार्ड की सुविधा होगी। दूर-दूर से आने वाले गंभीर मरीजों को इससे बहुत राहत मिलेगी। अभी यहां पर छह बेड का ही आईसीयू है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से संबद्ध रावतपुर स्थित मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल में कानपुर समेत 17 जिलों से मरीज इलाज कराने आते हैं। 

टीबी, एमडीआर, फेफड़ों में पानी भर जाना, फेफड़ों में बलगम आना, निमोनिया, सांस लेने में दिक्कत के मरीज आते हैं। ऐसे मरीजों के लिए इंसेंटिव केयर यूनिट (आईसीयू) की सुविधा जरूरी है। इसलिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला ने मुरारी लाल अस्पताल में 30 बेड का आईसीयू बनाने का निर्णय लिया है। 

अभी यहां पर आईसीयू के छह बेड ही उपलब्ध हैं। इसके अलावा यहां की इमरजेंसी का भी विस्तार किया जाएगा। 10 बेड की जगह यहां पर 20 बेड के इमरजेंसी की सुविधा होगी। अस्पताल के विभागाध्यक्ष डॉ.संजय वर्मा ने बताया कि मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

तुरंत मिल सकेगी ऑक्सीजन

ऑक्सीजन का महत्व क्या है,यह सांस रोगी या जिनको सांस लेने में तकलीफ होती है, उनसे अधिक कोई नहीं जान सकता है। थोड़ी देर भी अगर उनको ऑक्सीजन नहीं मिलती तो उनका जीना मुश्किल होता है। मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल में 30 बेड का आईसीयू और 20 बेड का इमरजेंसी वार्ड होने के बाद इस समस्या से भी मरीजों को छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: एक महीने से मशीन खराब; नाला सफाई के कार्य में लगा ब्रेक, अधिकारी बोले- तत्काल ठीक नहीं किया तो...