Bareilly: आरटीई के तहत चयनित पांच में से तीन बच्चों को स्कूल प्रबंधन ने नहीं दिया प्रवेश, अभिभावकों ने बीएसए से की शिकायत

Bareilly: आरटीई के तहत चयनित पांच में से तीन बच्चों को स्कूल प्रबंधन ने नहीं दिया प्रवेश, अभिभावकों ने बीएसए से की शिकायत

बरेली, अमृत विचार। आरटीई के तहत चयनित पांच में से तीन बच्चों को बीसलपुर रोड स्थित एसआर इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन ने प्रवेश नहीं दिया। मामले में अभिभावकों ने बीएसए से शिकायत की। 

इस पर बीएसए ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर जल्द चयनित बच्चों को दाखिला देने के आदेश दिए। इस संबंध में स्कूल प्रबंधन ने कमिश्नर, डीएम और बीएसए को पत्र भेजकर चयनित बच्चों का दाखिला लेने से मना कर दिया है। प्रबंधन का कहना है कि आरटीई के तहत चयनित बच्चे साधन संपन्न परिवार के हैं न कि निर्धन।

बीते दिनों आरटीई के दूसरे चरण में लॉटरी के तहत चयनित पांच बच्चों का दाखिला एसआर इंटरनेशनल स्कूल में होना था, लेकिन स्कूल प्रबंधन ने अभी तक तीन बच्चों को प्रवेश नहीं दिया है। स्कूल की प्रधानाचार्य स्मिता बिष्ट ने बताया कि इस बार नए शैक्षिक सत्र में आरटीई के तहत स्कूल में पांच बच्चों के दाखिले के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश मिले थे। 

इनमें से दो बच्चों का दाखिला तत्काल कर लिया गया था, लेकिन बाद में इन बच्चों के अभिभावकों की आय के बारे में जांच कराई गई तो सभी बच्चों के अभिभावकों की वार्षिक आय 2 से 3 लाख से अधिक पाई गई। 

इनमें से कुछ अभिभावकों के घर तीन मंजिल हैं और दो पहिया, चार पहिया वाहनों के स्वामी हैं। उनका आरोप है कि कई अभिभावकों की ओर से विभाग को सौंपे गए दस्तावेज फर्जी तरीके से तैयार कराए गए हैं, क्योंकि ज्यादातर अभिभावक शहर में रहते हैं और उनके दस्तावेज में स्कूल के संबंधित क्षेत्र का नाम दर्ज है।

प्रधानाचार्य ने बताया कि पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था, लेकिन जब तक अभिभावकों के आय के बार में जानकारी लगी तब तक बच्चों का दाखिला लिया जा चुका था, जो अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं। 

जानकारी के बावजूद उन बच्चों को मानवीय दृष्टिकोण के चलते प्रबंधन ने पढ़ते रहने की अनुमति दी है। बताया कि नोटिस का जवाब कमिश्नर, डीएम और बीएसए को भेज दिया है। गौरतलब है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई ) के तहत निजी स्कूलों में चयनित बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- Bareilly News: जज की कार रोकने के मामले में एसपी क्राइम को ड्यूटी से हटाया