Chaitra Navratri 2024: अष्टमी पर घरों और मंदिरों में पूजा अर्चना...मंदिरों में दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

उन्नाव में अष्टमी पर घरों और मंदिरों में हुयी पूजा अर्चना

Chaitra Navratri 2024: अष्टमी पर घरों और मंदिरों में पूजा अर्चना...मंदिरों में दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

उन्नाव, अमृत विचार। नवरात्र के आठवें दिन दुर्गा के महागौरी स्वरूप के दर्शन की पूजा अर्चना मंदिरों और घरों में की गयी। राजधानी मार्ग स्थित प्राचीन दुर्गामंदिर में पूर्णाहूति की गयी। जिसके बाद माता की महाआरती का आयोजन हुआ।

बता दें कि नवरात्र के अवसर पर मंगलवार को महाअष्टमी पर मां दुर्गा का पट खुलते ही दर्शन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। विधि विधान से मां की पूजा-अर्चना की गयी। श्रद्धालु हाथ में सजी पूजा की थाल जिसमें नारियल, चुनरी, धूप, दीप, नवैद्य आदि लेकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे। 

मान्यता है कि अष्टमी को मां की महागौरी स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है। मां महागौरी की अष्टमी शक्ति का नाम महागौरी है। नवरात्र के आठवें दिन इनकी उपासना व पूजन करने की परंपरा रही है। माता का आठवां रूप अति सुन्दर है। 

उन्नाव मंदिर 1

गले में विद्युत की तरह चमकने वाली माला है। इनके तीन नेत्र ब्रह्माण्ड की तरह गोल हैं, जिनसे विद्युत की ज्योति चमकती रहती है। मां महागौरी के दिव्य स्वरूप का ध्यान हमें लोभ, स्वार्थपरतता जैसी आसुरी शक्तियों से निजात दिलाकर आत्मकल्याण के मार्ग पर चलने की राह दिखाता है। 

भक्तों ने पंडितों के सानिध्य में महागौरी का पूजन पाठ कर विधिपूर्वक मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की। आरती के बाद लोगों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। इसके अलावा नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के दुर्गा मंदिरों में पूजा अर्चना करने के लिये भक्तों की भीड़ रही।

सहस्त्र चंडी यज्ञ में डाली आहूतियां

श्री दुर्गा मंदिर में मंगलवार को सहस्त्र चण्डी महायज्ञ में आचार्यों ने पूर्णाहूति दी। आचार्यों ने सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया का उद्घोष कर लोक कल्याण की कामना की।

ये भी पढ़ें- Kanpur: गांजा तस्करों की पुलिस से मुठभेड़; एक बदमाश को लगी गोली, साथी महिला तस्कर भी गिरफ्तार