रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में UP board, 25 अप्रैल से पहले घोषित कर सकता है बोर्ड परीक्षा परिणाम

रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में UP board, 25 अप्रैल से पहले घोषित कर सकता है बोर्ड परीक्षा परिणाम

प्रयागराज, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इसी माह यानि 25 अप्रैल से पहले ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है। माना जा रहा है कि बोर्ड जल्दी परिणाम घोषित कर एक नया इतिहास बना सकता है। 

बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हुई थीं। परीक्षा में पूरे प्रदेश के करीब 55 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा को लेकर यूपी बोर्ड ने सख्ती करते हुए मुख्यालय से सभी केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी कराई थी। परीक्षा के लिए आठ हजार से अधिक केंद्र भी बनाए गए थे जो कैमरे की नजर में थे। बोर्ड परीक्षा नौ मार्च को समाप्त हो गई थीं।

प्रदेश के सभी जिलों में मूल्यांकन केंद्र बनाए गए और 31 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया। वहीं मूल्यांकन के समय एक शिक्षक की हत्या होने के बाद कुछ दिनों तक कॉपियो का मूल्यांकन नहीं हो सका। जिसके बाद कापियां क्षेत्रीय कार्यालयों में भेज दी गई हैं। अब रिजल्ट को तैयार करने का काम तेजी से किया जा रहा है। माना जा रहा है कि 25 अप्रैल से पहले यूपी बोर्ड का परिणाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड कर दिया जायेगा। 

पहले कब जारी हुआ था रिजल्ट
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्याकांत शुक्ला ने बताया कि यूपी बोर्ड ने 2023 में 25 अप्रैल को रिजलट घोषित किया था। 2022 में 18 जून को और 2021 में 31 जुलाई को जारी किया था। इससे पहले 2020 में 27 जून को, 2019 में 27 अप्रैल को और 2018 में 29 अप्रैल को जारी किया था। इसलिए बोर्ड 25 अप्रैल से पहले रिजल्ट घोषित कर रिकॉर्ड तोड़ने का काम करेगा।

यूपी बोर्ड सचिव दिव्याकांत शुक्ला ने बताया कि परिणाम जारी करने की तैयारी जोरों पर चल रही है। इस बार परिणाम जारी करने को लेकर पिछले वर्ष के रिकार्ड को पीछे छोड़ने की तैयारी है। उम्मीद लगाई जा रही है कि 20 अप्रैल के बाद किसी भी दिन परिणाम जारी हो सकता है।

ये भी पढ़ें -Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के तीसरे दिन भक्तों ने की मां चंद्रघंटा की पूजा, मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब