बिहार: महागठबंधन में सीटों का हुआ बंटवारा, RJD 26 , कांग्रेस 9 और वामदल 5 सीट पर लड़ेंगे चुनाव 

बिहार: महागठबंधन में सीटों का हुआ बंटवारा, RJD 26 , कांग्रेस 9 और वामदल 5 सीट पर लड़ेंगे चुनाव 

पटना। बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडी गठबंधन) के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा शुक्रवार को कर दी गई, जिसके तहत राज्य में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 26, कांग्रेस नौ और वाम दल पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। 

राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश सिंह, राजद के राज्यसभा सदस्य मनोज झा, वाम दलों के नेता रामनरेश पांडे और धीरेंद्र झा की मौजूदगी में राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने संवाददाता सम्मेलन में इंडी गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे की घोषणा करते हुए बताया कि राजद औरंगाबाद गया, जमुई, नवादा, सारण, पाटलिपुत्र, बक्सर, उजियारपुर, जहानाबाद, दरभंगा, बांका, अररिया, मुंगेर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, मधुबनी, सीवान, वाल्मिकी नगर, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया, सुपौल, मधेपुरा, गोपालगंज, वैशाली और हाजीपुर और शिवहर सीट से चुनाव लड़ेगा। 

सिद्दीकी ने बताया कि कांग्रेस किशनगंज, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, सासाराम, पटना साहिब, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और महाराजगंज सीट से चुनाव लड़ेगी। वहीं, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) आरा, काराकाट और नालंदा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) बेगूसराय और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) खगड़िया सीट से चुनाव लड़ेगी। 

संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों ने जब पूर्णिया सीट पर कांग्रेस नेता पप्पू यादव के दावे के संबंध में सवाल किया तब राजद के राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने कहा कि यह किसी व्यक्ति विशेष के बारे में बात करने का मंच नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से मुकाबला करने के लिए इंडिया (इंडी गठबंधन) एकजुट है। सभी घटक दल मौजूदा चुनावी लड़ाई में भाजपा को हराने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। 

गौरतलब है कि भाकपा और माकपा भी क्रमश: बेगूसराय और खगड़िया से पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुके हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह और अन्य सहयोगी दलों के नेताओं की मौजूदगी में झा ने कहा, ‘‘हमने सर्वसम्मति से एक फैसला लिया है और हम जीत दर्ज करेंगे।’’

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को आयकर विभाग से बड़ा झटका, मिला 1700 करोड़ रुपए का नया नोटिस...जानें पूरा मामला