हल्द्वानी: सफाई कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार लाएगी नमस्ते योजना

हल्द्वानी: सफाई कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार लाएगी नमस्ते योजना

ललित पांडे, हल्द्वानी, अमृत विचार। केंद्र सरकार की नमस्ते (नेशनल एक्शन फॉर मैकेनाइज्ड सेनेटाइजेशन इकोसिस्टम) योजना के तहत नगर निगम ने अलग-अलग विभागों से सफाईकर्मियों के आंकड़े जुटाने शुरू कर दिए हैं, जिसके बाद ऑनलाइन पंजीकरण कर इन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि उनका जीवन स्तर में सुधार आ सके। 

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि नमस्ते योजना के तहत जल संस्थान, जल निगम आदि से सीवर व सेप्टिक टैंक साफ करने वाले सफाई कर्मचारियों के संबंध में जानकारी मांगी गई है। जल संस्थान ने नगर निगम को आंकड़े उपलब्ध करा दिए हैं।  उपलब्ध डाटा को श्रम मंत्रालय के नमस्ते एप पर अपलोड किया जाएगा, जिसके बाद सफाईकर्मियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

योजना के तहत सेप्टिक टैंक आदि सफाई का कार्य अब हाथ की बजाय मशीनों से किया जाएगा, जिसके लिए सफाईकर्मियों को पीपीई किट व मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही, उन्हें व उनके परिजनों को बीमा योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। योजना का उद्देश्य सफाईकर्मियों के जीवन में सुधार लाने के लिए केंद्रीय योजनाओं से जोड़ना है। इस क्षेत्र की निजी कंपनियों व उनके कर्मचारियों को भी नगर निगम में पंजीकृत किया जाएगा। अगले चरण में अन्य सफाईकर्मियों को भी इससे जोड़ने की योजना है।

योजना के तहत कर्मी आठ घंटे काम करने के बाद दूसरे काम भी कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि यह योजना सामाजिक न्याय और अधिकारिता और आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की संयुक्त पहल है। 


नमस्ते योजना को लागू करने के लिए संबंधित विभागों से सफाईकर्मियों के आंकड़े जुटाए जा रहे हैं, जल्द ही उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा।
= गणेश भट्ट्, सहायक आयुक्त, नगर निगम

 

ताजा समाचार