अल्मोड़ा: 2.5 करोड से अधिक की वसूली कैसे कर पाएगा जल संस्थान ?

अल्मोड़ा: 2.5 करोड से अधिक की वसूली कैसे कर पाएगा जल संस्थान ?

अल्मोड़ा, अमृत विचार। जिले में सरकारी विभागों समेत निजी उपभोक्ताओं ने पानी के बिलों का बकाया भुगतान जमा नहीं किया है, जिसकी वसूली करना विभाग के लिए चुनौती साबित हो रहा है। वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है ऐसे में अल्मोड़ा जल संस्थान को अभी भी करीब ढाई करोड़ रुपये के राजस्व की वसूली करनी है। बकाया भुगतान न होने पर विभाग ने कनेक्शन काटने की चेतावनी दे डाली है।

अल्मोड़ा जल संस्थान ने मार्च माह की शुरूआत से ही बकाएदारों से बिलों की वसूली का काम शुरू कर दिया था। इस वित्तीय वर्ष के अंत में विभाग के पास सरकारी विभागों और निजी उपभोक्ताओं से करीब 10 करोड़ से अधिक के बकाए की वसूली का लक्ष्य था। जिनमें चिकित्सा विभाग, राजस्व विभाग, लोनिवि, नगर पालिका, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, यूपीसीएल, वन विभाग, जिला जजी, वीपीकेएस जैसे बड़े बकाएदारों के अलावा सैकड़ों की संख्या में निजी उपभोक्ता शामिल थे। विभाग ने बकाएदारों को कई बार नोटिस दिए, लेकिन इसके बाद भी बकाए के राजस्व की वसूली में तेजी नहीं आ पा रही थी।

जिसे देखते हुए विभाग ने सख्ती के साथ वसूली अभियान शुरू किया। जिसके बाद अब तक विभाग बकाएदारों से करीब साढ़े सात करोड़ रुपये की राशि जमा करवा चुका है। लेकिन शेष ढाई करोड़ की वसूली करना विभाग के लिए अब भी चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है।

इधर, जल संस्थान के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक शेष बकाए को हर हाल में जमा कराने का लक्ष्य रखा गया है। जिन उपभोक्ताओं ने बिलों का भुगतान नहीं किया, उनके कनेक्शन पूर्ण रूप से विच्छेदित कर दिए जाएंगे।