होली खेलने के दौरान आंखों को न करें अनदेखा, ऐसे रखें ख्याल

होली खेलने के दौरान आंखों को न करें अनदेखा, ऐसे रखें ख्याल

रंगों का त्योहार है होली। तभी तो लोग इस दिन जमकर होली खेलते हैं। एक दूसरे पर रंग गुलाल लगाते हैं और वहीं कुछ लोग एक दूसरे पर गीले रंगों का भी इस्तेमाल करते हैं। 

ऐसे में जाने अनजाने में हमें भी अपने अंगों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। खासकर अपनी आंखों का। क्यूोंकि अगर आंखों में रंग पड़ जाये तो आपको इससे एलर्जी भी हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं किस तरह आप होली खेलते समय कुछ सावधानियां बरतें तो आपकी आंखों की सुरक्षा हो सकेगी।

आंखों के आस-पास की त्वचा को क्रीम से मॉइस्चराइजर करें। ऐसा करने से आपकी आंख के आस-पास नमी बनी रहेगी। ऐसे में अगर आपकी आंखों में रंग चला जाए तो भी इससे नुकसान नहीं होगा।

अगर आपकी आंखों में रंग चला जाए, तो तुरंत पानी न डालें। इससे की समस्या बढ़ सकती है। आंखों से रंग को हटाने के लिए आपको विशेष सावधानी की जरूरत होती है। आंखों में से रंग निकालने के लिए कई लोग आंखों को रगड़े नहीं न ही पानी के छींटे मारे।

इसके बजाय अगर आंखों में रंग चला जाए, तो किसी कॉटन के कपड़े की मदद से आंखों को साफ करें। आंखों से रंग को साफ करने के लिए आईक्लीनर ड्राप का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

ये भी पढे़ं- Bareilly: होली के रंगों से स्किन पर हो गया है रिएक्शन तो इसे न करें नजरअंदाज, जानें एक्सपर्ट की सलाह