अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए आपको कितनी नींद की जरूरत है

अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए आपको कितनी नींद की जरूरत है

जानिए यहाँ यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो छोटी-छोटी चीजें आपको लोगों पर चिढ़ा सकती हैं या पूरी तरह चिड़चिड़ा महसूस करा सकती हैं।

जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो हम वास्तव में अधिक समझदार नहीं बन पाते हैं। लेकिन जब बात आपके मूड की आती है तो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने के लिए कितनी नींद की ज़रूरत है?


आठ घंटे

ठीक से काम करने के लिए आपको आठ घंटे की नींद की जरूरत है। इसलिए, यह वास्तव में आश्चर्य की बात नहीं है कि अच्छे मूड और सकारात्मक मानसिकता को बनाए रखने के लिए आपको वास्तव में आठ घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। आठ घंटे की नींद आपको स्वस्थ और उत्साहित रहने में मदद करेगी। जॉबोन द्वारा निष्पादित शोध इसकी पुष्टि करता है। इसका मतलब है कि आपके पास कुछ अतिरिक्त पकड़ने का एक और अच्छा बहाना है!

अच्छा मूड

जॉबोन एक कंपनी है जो एक्टिविटी ट्रैकर बनाती है। उन्होंने यह देखने के लिए हजारों उपयोगकर्ताओं के डेटा का उपयोग किया कि किस तरह से सोने का पैटर्न मूड को प्रभावित करता है। और यह पता चला कि जो लोग हर रात आठ से नौ या साढ़े नौ घंटे सोते थे, उनका मूड सबसे अच्छा था। लेकिन अगर आप इससे अधिक समय तक सोते हैं, तो आपका मूड वास्तव में फिर से खराब हो जाएगा। इसलिए, बहुत देर तक सोना भी फायदेमंद नहीं हो सकता है।


क्या आप हमेशा हर रात आठ घंटे सोते हैं लेकिन आपको अपने मूड में कोई अंतर नज़र नहीं आता? क्या आप हमेशा जल्दी सो जाते हैं और अनुशंसित घंटों की नींद लेते हैं और फिर भी चिड़चिड़े और सुस्त महसूस करते हैं? फिर आपको हर रात थोड़ी देर सोने से फायदा हो सकता है।

यदि आप सामान्य से एक घंटा अधिक सोते हैं, तो आप पांच प्रतिशत अधिक खुश होकर जागते हैं। तो, अच्छे मूड का रहस्य भरपूर नींद लेना है लेकिन बहुत अधिक नहीं। इस तरह, आप हमेशा बिस्तर के दाहिनी ओर उठेंगे!

 

ये भी पढ़े :जानिए इस गर्मी में कौन सा पानी युक्त भोजन रखेगा आपको हाइड्रेटेड और फिट