गाय के कच्चे दूध में उच्च सांद्रता में बर्ड फ्लू पाया गया,  WHO ने जारी की चेतावनी

गाय के कच्चे दूध में उच्च सांद्रता में बर्ड फ्लू पाया गया,  WHO ने जारी की चेतावनी

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कच्चे गाय के दूध में महत्वपूर्ण सांद्रता में बर्ड फ्लू की उपस्थिति को चिह्नित किया है, जिसे वैज्ञानिक रूप से H5N1 के रूप में जाना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने बताया है कि एवियन इन्फ्लूएंजा के इस प्रकार ने अमेरिका में कच्चे गाय के दूध में अपनी जगह बना ली है, जिससे स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पाश्चुरीकृत दूध के सेवन की मजबूत सिफारिश की है। 

बर्ड फ्लू पर चिंता केवल अमेरिका तक ही सीमित नहीं है बल्कि भारत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. केरल के अलाप्पुझा जिले में इस घातक बीमारी के फैलने से अधिकारी बेहद चिंतित हैं। केरल में पशुपालन विभाग ने वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण उपाय लागू किए हैं। 

बता दे, 1997 में पहली बार मनुष्यों में पहचाने गए H5N1 की मृत्यु दर लगभग 60% है, जैसा कि WHO की रिपोर्ट है। वायरस ने मनुष्यों, बिल्लियों, भालू, लोमड़ियों, मिंक और पेंगुइन सहित अन्य स्तनधारियों को संक्रमित करने के लिए अपनी पहुंच का विस्तार किया है।

संक्रमण के लक्षण

H5N1 संक्रमण के लक्षण सामान्य फ्लू जैसे लक्षणों जैसे खांसी, दस्त, सांस लेने में कठिनाई, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, अस्वस्थता, नाक बहना और गले में खराश जैसे होते हैं।

संक्रमण का संचरण संक्रमित पक्षी के मल, नाक स्राव, या मुंह या आंखों से स्राव के संपर्क से होता है। जबकि बर्ड फ़्लू विभिन्न प्रकार के होते हैं, H5N1 मनुष्यों को संक्रमित करने वाला पहला एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस था, जिसका प्रारंभिक मामला 1997 में हांगकांग में हुआ था। इसका प्रकोप संक्रमित मुर्गे को संभालने से जुड़ा था।

H5N1 स्वाभाविक रूप से जंगली जलपक्षियों में होता है, लेकिन आसानी से घरेलू मुर्गीपालन में फैल सकता है, जिससे यह उन मनुष्यों के लिए खतरा बन जाता है जो संक्रमित पक्षियों या उनके स्रावों के संपर्क में आते हैं। हालाँकि, ठीक से पकाए गए मुर्गे या संक्रमित पक्षियों के अंडे खाने से बर्ड फ्लू नहीं फैलता है, बशर्ते कि अंडे अच्छी तरह से पकाए गए हों और मांस को 165ºF के आंतरिक तापमान पर पकाया गया हो।

इन घटनाक्रमों के आलोक में, स्वास्थ्य अधिकारी और विशेषज्ञ सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं और बर्ड फ्लू के प्रसार के खिलाफ निवारक उपाय के रूप में पाश्चुरीकृत दूध के सेवन की सिफारिश कर रहे हैं।