गर्मियों में त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा

गर्मियों में त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा

गर्मियों में गर्दन और पीठ पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं, जिनमें तेज खुजली और जलन होती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे।

हीट रैशेज घरेलू उपचार

वैसे तो गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं होना आम बात है। खासतौर पर इस मौसम में गर्दन और पीठ पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं, जिससे खुजली और जलन ज्यादा होती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे।

बर्फ के टुकड़े

गर्मियों में रैशेज की समस्या से बर्फ के टुकड़े से छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए बर्फ के टुकड़ों को एक सूती कपड़े में लपेटकर धीरे-धीरे प्रभावित जगह पर लगाएं, जिससे आपको इस समस्या से काफी राहत मिलेगी।

नीम की पत्तियां

गर्मियों में रैशेज की समस्या से राहत पाने के लिए आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। तो आपको नीम के पानी से नहाना चाहिए या इसकी पत्तियों को पीसकर दानों पर लगाना चाहिए।

चंदन

आप रैशेज से छुटकारा पाने के लिए चंदन का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और ठंडक देने वाले गुण होते हैं। आप प्रभावित त्वचा पर चंदन पाउडर या गुलाब जल लगा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी से घमौरियों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और जलन और खुजली से भी राहत दिलाता है।

एलोवेरा जेल

विशेषज्ञों के अनुसार एलोवेरा त्वचा संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाता है, यह तेज गर्मी को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा को ठंडा रखता है। ऐसे में आप घमौरियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ी : जानिए इस गर्मी में कौन सा पानी युक्त भोजन रखेगा आपको हाइड्रेटेड और फिट