आप भी माइंड को बनाना चाहते हैं शार्प, ब्रेन को बूस्ट करने के लिए करें ये काम

आप भी माइंड को बनाना चाहते हैं शार्प, ब्रेन को बूस्ट करने के लिए करें ये काम

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क होता है, यह कहावत तो हम सभी ने सुनी है, इसलिए हमें अपने मस्तिष्क को स्वस्थ बनाने के लिए शरीर को भी स्वस्थ रखना चाहिए, क्योंकि दिमाग का तेज़ होना भी ज़रूरी है। ताकि हम तुरंत और सही निर्णय ले सकें।

अक्सर ऐसा होता है कि कुछ ज़रूरी चीज़ें हमें समय पर याद नहीं आतीं या हम कुछ चीज़ों को यहां-वहां रखकर भूल जाते हैं। ऐसे में अगर हमारा ब्रेन शार्प है तो कोई भी चीज़ हमें समय पर याद आ जाती है। ऐसे में दिमाग को कैसे तेज़ बनाएं चलिए जानते हैं। 

अलग-अलग भाषा सीखें 
रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अलग-अलग भाषाओं को सीखते रहने से भी हमारा दिमाग एक्टिव रहता है। साथ ही ज़्यादा से ज़्यादा दिमाग को एक्टिव बनाने के लिए क्रॉसवर्ड पज़ल्स को सुलझा सकते हैं। मैथमेटिक्स भी दिमाग की मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में सहायक है।  

डाइट पर भी करें फोकस 
ब्रेन को तेज़ बनाने के लिए हरी सब्जियां, साबुत अनाज, सूखे मेवे, कॉफ़ी का सेवन भी अच्छा सोर्स माना गया है, जिनकी मदद से आप अपने दिमाग को तेज़ बना सकते हैं।  

व्यायाम और योग को भी करें शामिल 
यूं तो व्यायाम और योग से हमारा शरीर चुस्त दुरुस्त रहता वहीं। योग करने से भी एकाग्रता बढ़ती है। पद्मासन जिसे कमल मुद्रा आसन के नाम से भी जाना जाता है, जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। वहीं शीर्षासन भी हमारे ब्रेन को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका अदा करता है।   

पर्याप्त नींद भी है ज़रूरी 
अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो इससे आपके ब्रेन को काफी आराम मिलता है और जब आप 7-8 घंटे की नींद के बाद उठते हैं तो आप काफी फ्रेश फील करते हैं। और किसी भी काम को अच्छे ढंग से कर पाते हैं। साथ ही अपनी नींद पूरी होने के बाद दिनभर में आप जो निर्णय लेते हैं वो सही होता है। 
   
काम के दौरान झपकी लेना न भूलें 
ऑफिस या घर में जब भी आपको थकान लगे तो इस दौरान झपकी (Nap) लेना न भूलें, आप सोच रहे होंगें क्यों तो आपकी जानकारी के लिए बता दें इससे आपकी मेमोरी पॉवर बढ़ती है, और आप सही निर्णय ले पाते हैं।  इसलिए अगर अपनी याददाश्त को बढ़ाना चाहते हैं। तो काम के दौरान झपकी लेना न भूलें।  

सुबह जल्दी उठना भी है ज़रूरी 
आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज़ मेकस अ मैन हेल्दी वेल्दी एंड वाइज इसलिए अपनी दिनचर्या में सुबह उठने की आदत को शुमार करें, जिससे ब्रेन में हैपी हॉर्मोन्स बढ़ सके और आपका सारा काम समय पर हो सके। साथ ही आप किसी भी निर्णय को ढंग से ले सकें।

ये भी पढे़ं- Samosa Recipe: इस बार घर पर ही बनाकर खिलाएं स्पाइसी समोसा, खाकर सब बोल पड़ेंगे वाह! 

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें