आगरा: यूपी बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक केस में केंद्र व्यवस्थापक समेत दो गिरफ्तार, इस कॉलेज की मान्यता रद्द

स्कूल प्रबंधन केंद्र व्यवस्थापक बनकर बैठा था परीक्षा केंद्र पर

आगरा: यूपी बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक केस में केंद्र व्यवस्थापक समेत दो गिरफ्तार, इस कॉलेज की मान्यता रद्द

आगरा, अमृत विचार। यूपी बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक करने में शामिल केंद्र व्यवस्थापक और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। केंद्र व्यवस्थापक कॉलेज संचालक है। उसके बेटे विनय चौधरी ने जीव विज्ञान और गणित का पेपर लीक किया था। गुरुवार रात दो आरोपियों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। जबकि मुख्य आरोपी अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर है।

वहीं, शुक्रवार को यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड ने एक बैठक कर पूरे मामले की जांच के लिए एक कमेटी भी गठित कर दी है। आगरा के संबंधित विद्यालय अतर सिंह इंटर कॉलेज रोझौली की मान्यता भी समाप्त कर दी गई है। स्टैटिक मजिस्ट्रेट को पुलिस ने हिरासत में लिया है और पूछताछ हो रही है। बोर्ड ने परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के अतिरिक्त सभी के मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

गुरुवार को उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड की परीक्षाओं में सेंध लग गई। दोपहर की पाली में परीक्षा शुरू होते ही गणित और जीव विज्ञान के पेपर व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गए। शिक्षा विभाग को इसकी जानकारी 3.10 बजे हो सकी। इसके बाद ग्रुप से पेपर डिलीट करवा दिए गए। जिला परीक्षा पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल के आदेश पर डीआईओएस ने अतर सिंह इंटर कालेज के रौझोली अछनेरा थाना फतेहपुरसीकरी के केंद्र व्यवस्थापक राजेंद्र सिंह, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक गंभीर सिंह, स्टेटिक मजिस्ट्रेट गजेंद्र सिंह और पेपर लीक करने वाला कंप्यूटर ऑपरेटर विनय चौधरी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

प्रबंधक बन बैठा था केंंद्र व्यवस्थापक
पेपर लीक मामले में शासन स्तर तक हडक़ंप मच गया है। यूपी बोर्ड परीक्षाओं की सुचिता को लेकर तमाम दावे किए गए, लेकिन कालेज प्रबंधक के बेटे ने सुरक्षा के किले को भेद दिया। जानकारी के अनुसार जिस व्यक्ति ने पेपर लीक किए थे। वह अतर सिंह इंटर कालेज के प्रबंधक राजेंद्र सिंह का बेटा है। परीक्षाओं के दौरान प्रबंधक राजेंद्र सिंह केंद्र व्यवस्थापक बन गए और उन्होंने अपने बेटे को कंप्यूटर ऑपरेटर बना लिया था। ये सब कुछ शिक्षा विभाग के अधिकारियों की सेटिंग से होता है। बोर्ड परीक्षाओं में कालेज संचालक अपने सगे संबंधियों को परीक्षा केंद्र में शामिल कर लेते हैं।

केंद्र व्यवस्थापक समेत दो गिरफ्तार
डीसीपी वेस्ट सोनम कुमार ने बताया कि डीआईओएस की तहरीर पर थाना फतेहपुर सीकरी में केस दर्ज किया था। जिसमें केंद्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक, पेपर लीक करने वाला कंप्यूटर ऑपरेटर विनय चौधरी, स्टेटिक मजिस्ट्रेट समेत अन्य के खिलाफ सुसंगत धाराओं में केस दर्ज किया था। उन्होंने बताया कि गुरुवार रात तक दो आरोपी केंद्र व्यवस्थापक राजेंद्र सिंह और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक गजेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। पेपर लीक करने वाला मुख्य आरोपी विनय चौधरी और अन्य के गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Agra News: जीव विज्ञान और गणित का पेपर किया आउट, दो गिरफ्तार

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें