बाराबंकी: कड़ी सुरक्षा के बीच कल से शुरू हो रहे board exam, 77131 परीक्षार्थियों के लिए बनाए गए 117 परीक्षा केंद्र

बाराबंकी: कड़ी सुरक्षा के बीच कल से शुरू हो रहे board exam, 77131 परीक्षार्थियों के लिए बनाए गए 117 परीक्षा केंद्र

बाराबंकी। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज की वर्ष 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा गुरूवार से शुरू हो रही है। इसको लेकर जिले के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के लिए 117 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इनमें 19 केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में शामिल किया गया है। परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल के 44500 और इंटरमीडिएट के 32631 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

परीक्षा की सुरक्षा को लेकर जहां प्रत्येक केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक के अलावा वाह्य केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है। संवेदनशील केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक भी वाह्य बनाया गया है वही अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए है। वहीं सभी परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल तैनात रहेगा। वहीं सभी 117 परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा सात जोन और 12 सेक्टर में बांटी गई है। एसडीएम को जोन तथा खंड विकास अधिकारी को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है।  

जिले में जहां डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाकर नजर रखी जा रही है। वहीं इस बार परिषद के कार्यालय , क्षेत्रीय कार्यालय व कैंप कार्यालय में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इसके अलावा पांच सचल दल की टीमें भ्रमणशील रहकर नकल विहीन परीक्षा पर नजर रखेगी। सभी जोनल,सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट और सचल दल नकल विहीन परीक्षा कराने के साथ ही परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम की भी जांच करेंगे।

परीक्षा केंद्रो पर तैयारियों को दिया गया अंतिम रूप

बोर्ड परीक्षा के बनाए गए केंद्रों पर परीक्षा के एक दिन पहले बुधवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है। यहां  पर जहां परीक्षा कक्ष में डेस्क स्लिप चश्पा करने के साथ ब्लैक बोर्ड तक ढ़कने का काम किया गया। वहीं परीक्षा की ड्यूटी में लगाए गए कक्ष निरीक्षकों ने अपनी आमद दर्ज कराई। उसके बाद केंद्र व्यवस्थापक, वाह्य केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने कक्ष निरीक्षकों के साथ बैठक कर परिषद की मंशा के अनुरूप नकल विहीन, पारदर्शी परीक्षा कराने की टिप्स दिए गए। 

परीक्षा केंद्रों की चारों कंट्रोल रूम से कनेक्टिविटी की हुई जांच

बोर्ड परीक्षा के एक दिन पहले परीक्षा केंद्रों की कंट्रोल रूम से कंटेक्टिविटी जांची गई।  डीआईओएस कार्यालय के साथ ही माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित कार्यालय, वाराणसी के क्षेत्रीय कार्यालय आैर लखनऊ के शिविर कार्यालय में भी कंट्रोल रूम से परीक्षा पर नजर रखी जाएगी। कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगे। इसको लेकर दो चरणों में ड्यूटी लगाई गई है। डीआईओएस कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम का जीजीआईसी के वाइस प्रिंसपल डा. पूनम सिंह को प्रभारी बनाया गया है। इसमें सात कंप्यूटर लगाए गए है।

जीआईसी में बना संकलन केंद्र

बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के जमा करने को लिए शहर के राजकीय इंटर कॉलेज को संकलन केंद्र बनाया गया है। इसके प्रभारी जीआईसी के प्रधानाचार्य राधेश्याम को बनाया गया है। किन-किन प्रपत्रों के साथ सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करना है। इसकी बारीकियां पहले ही केंद्र व्यवस्थापकों को बताई जा चुकी है।

नकल पर नकेल कसेगी पांच सचल दल

यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन कराने को लेकर सचल दल की पांच टीमें गठित की गई है। इसमें डीआईओएस ओपी त्रिपाठी, बीएसए संतोष कुमार देव पाण्डेय, लेखाधिकारी संतोष कुमार मौर्य के अलावा डायट की दो टीमे शामिल होंगी। सचल दल की टीमों के लिए वाहनों का अधिग्रहण कर लिया गया है।

यह भी पढे़ं: बाराबंकी: सीबीएसई बोर्ड की हिंदी की परीक्षा में छात्रों की रही शत प्रतिशत उपस्थिति, सुरक्षा के रहे कड़े इंतजाम