OMG! बैंक लॉकर में रखे 5 लाख रुपये के नोट खा गए दीमक, आभूषणों के डिब्बे भी नहीं बचे...लॉकर होल्डर ने शिकायत की तो मचा हड़कंप, जानें पूरा मामला

OMG! बैंक लॉकर में रखे 5 लाख रुपये के नोट खा गए दीमक, आभूषणों के डिब्बे भी नहीं बचे...लॉकर होल्डर ने शिकायत की तो मचा हड़कंप, जानें पूरा मामला

नोएडा। सेक्टर-51 स्थित सिटीजन कोऑपरेटिव बैंक के एक लॉकर में रखे पांच लाख रुपये और आभूषण के डिब्बों को दीमक ने खा लिया। लॉकर होल्डर ने जब लॉकर खोला तो वह दंग रह गया। लॉकर होल्डर ने शाखा प्रबंधक से शिकायत की। इसके बाद बैंक के ग्राहकों में हड़कंप मच गया। मामले की जांच में दीवार में आई सीलन की वजह से दीमक लगने का मुख्य कारण बताया जा रहा है। अन्य लॉकर सुरक्षित हैं। शाखा प्रबंधक ने आरबीआई की गाइडलाइनों के अनुसार कार्रवाई का आश्वासन दिया।

होल्डर ने बताया कि दो लाख रुपये के नोट पूरी तरह दीमक खा गए। जबकि तीन लाख रुपये के नोटों में जगह-जगह छेद हो गए। अब ये नोट बाजार में नहीं चल सकते हैं। वहीं कीमती आभूषण के डिब्बों में भी दीमक लग गए। लॉकर होल्डर ने बैंक पर दबाव बनाते हुए कहा कि तीन लाख रुपये के बचे हुए नोटों को आरबीआई से बदला जाए। इसके बाद बैंक ने अन्य ग्राहकों को भी सतर्क करते हुए अपने-अपने लॉकर चेक करने की सलाह दी।

वहीं, एक लॉकर होल्डर ने बताया कि फोन पर बैंक ने संपर्क किया कि वह अपना लॉकर आकर चेक कर लें। बैंक में पहुंचने पर पता चला कि एक लॉकर में रखें पांच लाख रुपये के नोट दीमक खा गए हैं, कीमती आभूषण के बाक्सों को भी दीमक ने खत्म कर दिए हैं।  

जानकारी के अनुसार, बैंक की ओर से एक अनुबंध के साथ लॉकर होल्डर को उपलब्ध कराया जाता है। इसमें जरूरी दस्तावेज, संपत्ति के कागजात, कीमती आभूषण समेत अन्य वस्तुएं रखी जा सकती हैं। लेकिन नोट नहीं रखे जा सकते हैं। यह आरबीआइ गाइडलाइन का सीधा उल्लंघन है। लॉकर का ब्योरा एक्सेस बुक में दर्ज होता है । बैंक अधिकारी ने बताया कि लॉकर देने के बाद उसकी तमाम डिटेल एक्सेस बुक में दर्ज होती है। लॉकर होल्डर जब भी बैंक जाएगा, उसकी तिथि व समय दोनों एक्सेस बुक में दर्ज कर बैंक का अधिकारी लॉकर तक होल्डर को लेकर जाएगा।

ये भी पढ़ें : लखनऊ: सपा कार्यालय के बाहर महिला ने की जान देने की कोशिश, खाया जहरीला पदार्थ...पुलिस ने पहुंचाया अस्पताल