UP Police Exam 2024: कानपुर में 110 सेंटर में हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा... एसटीएफ-क्राइम ब्रांच मुस्तैद, खुफिया भी सक्रिय

कानपुर में 110 सेंटर में हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा

UP Police Exam 2024: कानपुर में 110 सेंटर में हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा... एसटीएफ-क्राइम ब्रांच मुस्तैद, खुफिया भी सक्रिय

कानपुर, अमृत विचार। शनिवार और रविवार को कानपुर के 110 सेंटरों में यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आरक्षी नागरिक पुलिस लिखित परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस अफसरों ने कमर कस ली है। शुक्रवार को दिन भर आलाधिकारियों ने इसकी तैयारियां कीं।

साल्वर्स को रोकने के लिए एसटीएफ और क्राइम ब्रांच मुस्तैद होगी। इसके साथ ही खुफिया भी सक्रिय कर दी गई है। सेंटरों में किसी तरह का इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। पुलिस के साथ ही हर केंद्र पर एसटीएफ और क्राइम ब्रांच के जवानों का पहरा रहेगा। 

संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) हरीश चन्दर ने बताया कि मुख्य चौराहों पर तैनात पुलिस कर्मियों से सेंटर की जानकारी परीक्षार्थी ले सकेंगे। शहर में 110 सेंटर बनाए गए हैं। ये परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से 12 और शाम 3 से 5 बजे तक होगी।

दो दिन में चार पालियों में कुल 2,24,064 परीक्षा देंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि दो दिन में अभ्यर्थियों के अलावा काफी संख्या में अतिरिक्त लोग भी शहर में रहेंगे। दोनों लिखित परीक्षाएं दो- दो घंटे की होंगी। 

ये रहेगी पुलिस व्यवस्था

1000 से ज्यादा क्षमता वाले परीक्षा केंद्रों पर एसीपी तैनात रहेंगे। 501 से 1000 तक क्षमता के केंद्रों पर इंस्पेक्टर तैनात होंगे। 500 तक की क्षमता वाले सेंटरों पर सब इंस्पेक्टर तैनात होंगे। सेंटर के मेन गेट पर एक मुख्य आरक्षी, दो पुरुष और एक महिला पुलिस कर्मी रहेंगी। 

अभ्यर्थी ध्यान दें

परीक्षा सेंटरों के एंट्री प्वाइंट पर ही एक्सेस कंट्रोल की समुचित व्यवस्था की गई है। मूल पहचान पत्र से ही प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थी अपने साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस लेकर आएं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम में एक दरोगा की तैनाती होगी। 

सेंटरों पर ये रहेगा प्रतिबंधित

जेसीपी ने बताया कि पेपर, पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, वॉलेट, चश्मा, टोपी, ज्वैलरी, खाना पीने की चीज, मोबाइल, पेन ड्राइव, कैमरा, घड़ी, चॉबी, ब्लूटूथ, डिजिटल पेन, हेल्थ बैंड पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। यदि किसी भी अभ्यर्थी ने इसे छिपाकर ले जाने की कोशिश की या और कोई गलत कार्य किया तो उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज की जाएगी।ṁ

ये भी पढ़ें- Ganga Barrage Accident: बैराज में फिर सामने आई रफ्तार की मार… कार ने साइकिलिंग कर रहे वृद्ध को रौंदा, मौत

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें