लखीमपुर खीरी: मंडी परिसर से चोरी से काटे जाते रहे बेशकीमती पेड़, बेखबर रहे जिम्मेदार

लखीमपुर खीरी: मंडी परिसर से चोरी से काटे जाते रहे बेशकीमती पेड़, बेखबर रहे जिम्मेदार

मैगलगंज, अमृत विचार। मैगलगंज मंडी परिसर में लगे बेशकीमती 40 से अधिक पेड़ चोरी से काटकर गायब कर दिए गए और जिम्मेदारों को इसकी भनक तक नहीं लगी। इससे जिम्मेदार बेखबर रहे। वहीं चोरी से काटे गए पेड़ का वीडियो वायरल होने पर एसडीएम मितौली विनीत उपाध्याय गंभीर हुए, तब मामले की जांच शुरू हुई और मंडी समिति के सुरक्षा गार्ड अजयवीर सिंह की ओर से एफआईआर दर्ज कराई गई। 

बता दें कि मैगलगंज कृषि उत्पादन मंडी समिति के परिसर में चारदीवारी के अंदर बेशकीमती सागौन, नीम, आम, यूकेलिप्टस और कुक्काट आदि के पेड़ लगे हैं। मंडी समिति में सचिव के अलावा मंडी निरीक्षक, कम्प्यूटर आपरेटर के अलावा सुरक्षा गार्ड की तैनाती है, जिनके आवास भी मंडी परिसर में बने हुए हैं।

इसके बाद भी परिसर में लगे 40 से अधिक बेशकीमती पेड़ों को जड़ से काटकर उनके बोटे चोरी हो गए और किसी को इसकी भनक तक नहीं लगी। सोशल मीडिया पर इन कटे हुए पेड़ों की जड़ों का वीडियो वायरल होने के बाद जब एसडीएम मितौली विनीत उपाध्याय मौका मुआयना करने मंडी पहुंचे, तब मंडी प्रशासन को इसकी भनक लगी।

एसडीएम ने मंडी के सुरक्षा गार्ड अजयवीर द्वारा इस मामले की तहरीर देकर मैगलगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह ने बताया कि मौके पर देखने पर यह प्रतीत हो रहा है कि पेड़ों को लगभग तीन माह पूर्व काटा गया है। उन्हें दी गई तहरीर में दो पेड़ शीशम, चार नीम, छह सागौन व पच्चीस पेड़ कुक्काट कुल 37 पेड़ों के चोरी होने की बात कही गई है। मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है।

मंडी परिसर की चारदीवारी की ऊंचाई लगभग आठ फीट है। अब सवाल यह उठता है कि चोरी से काटे गए इन पचासों पेड़ों की लकड़ी को बिना किसी वाहन में लोड किए बिना नहीं हटाया जा सकता और यह वाहन किस रास्ते से मंडी परिसर से बाहर निकाले गए, जबकि चारदीवारी कहीं टूटी नहीं है। वहीं इतनी अधिक संख्या में पेड़ों को एक ही रात में काटकर उनकी लकड़ी गायब करना मुमकिन नहीं है। इस कटान में कम से कम तीन से चार दिन जरूर लगे होंगे। मंडी प्रशासन को इतनी बड़ी चोरी की भनक न लग पाना खुद में एक बड़ा सवाल है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो से मंडी परिसर में लकड़ी कटान की जानकारी मिली थी, जिसकी मौके पर पहुंचकर जांच की तो पता चला कि मंडी परिसर से कई पेड़ काटे गए हैं। पेड़ों की लकड़ी भी मौके से गायब है। मंडी में तैनात सुरक्षा गार्ड की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। मंडी परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज भी संरक्षित कराई गई है, जिसमें अक्तूबर माह से अब तक की फुटेज मिली है। दोषी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी---विनीत उपाध्याय, एसडीएम, मितौली।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर-खीरी: नौकरानी ने एसडीओ पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- कमरा बंद कर की छेड़छाड़ 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें