शाहजहांपुरः कानपुर के धर्मेंद्र को प्रथम और मुकेश को मिला द्वितीय पुरस्कार

शाहजहांपुरः कानपुर के धर्मेंद्र को प्रथम और मुकेश को मिला द्वितीय पुरस्कार

शाहजहांपुर, अमृत विचार: चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की ओर से प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए वृहद स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश के सभी गन्ना उत्पादक जिलों के किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप्र गन्ना शोध परिषद के शाहजहांपुर संस्थान पर 100, सेवरही संस्थान पर 100 और मुजफ्फरनगर संस्थान पर 50 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण के बाद किसानों की परीक्षा भी ली गयी, जिसमें जनपद कानपुर के धर्मेंद्र को प्रथम, मुकेश को द्वितीय और कृष्ण कुमार को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
सोमवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम में शाहजहांपुर संस्थान पर कानपुर व जौनपुर के 50-50 किसानों को प्रशिक्षित किया गया।

कार्यक्रम में वैज्ञानिकों ने गन्ना किस्म संतुलन का महत्व, किसानों के जोन के लिए उपयोगी प्रमुख किस्में और गन्ना किस्म को 0238 का बदलाव, शरद व बसंत कालीन बुवाई, सहफसली खेती, ट्रेंच और रिंग पिट विधि से गन्ना बुवाई, रैटून मैनेजमेंट, मल्चिंग, कृषि यंत्रीकरण के लाभ, जल संरक्षण, ड्रिप सिंचाई एवं प्राकृतिक खेती के लाभ, गन्ने के प्रमुख रोग व कीट और उनके नियंत्रण के उपाय बताए।

इस दौरान किसानों को बीज एवं भूमि उपचार के तरीके, उनसे लाभ, जैव उर्वरकों, जैव पेस्टीसाइडस के उपयोग के लाभ, एसटीपी व सिंगल बड विधि से गन्ने की नर्सरी तैयार करने की विधि, गन्ने में सिंचाई प्रबंधन और खरपतवार नियंत्रण, गन्ने के प्रमुख कीट एवं ट्राइकोकार्ड तैयार करने की विधि, मृदा परीक्षण आधारित संतुलित उर्वरकों के प्रयोग और समन्वित पोषक तत्व प्रबंधन, चीनी परता को प्रभावित करने वाले कारक और कटाई के बाद गन्ने में होने वाले ह्यस व प्रबंधन के बारे में विभिन्न विषय-विशेषज्ञों की ओर से जानकारी दी गयी।

प्रशिक्षण में किसानों का गन्ना खेती के प्रति लगाव और जिज्ञासा देखते ही बन रही थी।
किसानों को शोध क्षेत्र व प्रयोगशाला का भी भ्रमण कराकर तकनीकी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के अंत में किसानों की ओर से अपने-अपने फीडबैक भी दिए गए। प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षणार्थियों की परीक्षा भी ली गयी, जिसमें जनपद कानपुर के धर्मेंद्र को प्रथम, मुकेश को द्वितीय और कृष्ण कुमार को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें - शाहजहांपुरः हादसे में अधेड़ व्यक्ति की मौत, रोडवेज बस ने बाइक को मारी टक्कर

ताजा समाचार

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल के खिलाफ योजना बनाने पर हमारा ध्यान होगा : जोश हेजलवुड
Supreme Court ने केंद्र से पूछा- सिफारिशें दोहराने के बावजूद क्यों लंबित हैं जजों की नियुक्तियां
Unnao Loot: नकाबपोश बदमाशों ने दिनदहाड़े चाकू व तमंचा के बल पर महिला से की लूटपाट...पुलिस खंगाल रही सीसीटीवी फुटेज
महिला रिश्तेदार ने इस अभिनेत्री लगाया 'Sex Racket' चलाने का आरोप, केस दर्ज
Deepawali से युवाओं और उद्यमियों के लिए कॉल सेंटर सुविधा...अब नया कारोबार शुरू करने के लिए दाैड़भाग करनी होगी कम
सिखों पर अमेरिका में की गई कथित टिप्पणी को लेकर Rahul Gandhi के खिलाफ छत्तीसगढ़ में FIR दर्ज