Kanpur: दुकानदारों के कब्जों से गुम हो रहा गुमटी बाजार; बंदी के दिन भी फुटपाथ से लेकर डिवाइडर तक रहता कब्जा...

Kanpur: दुकानदारों के कब्जों से गुम हो रहा गुमटी बाजार; बंदी के दिन भी फुटपाथ से लेकर डिवाइडर तक रहता कब्जा...

कानपुर, अमृत विचार। शहर के प्रमुख बाजारों में शुमार गुमटी बाजार अतिक्रमण की अराजकता में गुम हो रहा है। इस बाजार में छोटे से लेकर बड़े-बड़े आलीशान शोरूम हैं और गुमटी बड़े रिहायशी एरिया में भी है, लेकिन अतिक्रमण के कारण व्यापारियों का धंधा चौपट होने की कगार पर है। पूरे बाजार में कब्जे के कारण लोग सुबह से शाम तक जाम की समस्या से परेशान रहते हैं। 

दुकानदारों ने पू्रा फुटपाथ घेर रखा है और उसके आगे ठेले-खोमचे लग जाते हैं। थोड़ी जगह बची तो वहां वाहन खड़े हो जाते हैं। शाम को पैदल चलने की भी जगह नहीं रहती, वाहन की कौन कहे। इस कारण ग्राहक इधर आना पसंद नहीं करते। नगर निगम, केडीए, ट्रैफिक पुलिस ने कब्जे हटाने को लेकर प्लान भी बनाए, लेकिन समस्याओं का निस्तारण नहीं हो सका। 

वर्ष 1950 में करीब 60 दुकानों से स्थापित होने वाला गुमटी बाजार आज शहर के प्रमुख बाजारों में से एक है। बाजार में वर्तमान समय में करीब 800 से एक हजार से अधिक दुकानें व शोरूम हैं। रोजाना अमूमन पांच हजार ग्राहक खरीदारी को आते हैं, त्योहारों के समय में इनकी संख्या बढ़ जाती है। लेकिन बाजार में मूलभूत सुविधाओं को लेकर कोई भी इंतजाम नहीं है। 

बाजार में पार्किंग के लिए वर्ष 2015 में तत्कालीन जिलाधिकारी ने सड़क के दोनों ओर डिवाइडर से सात-सात फिट तक वाहनों को खड़ा करने की योजना तैयार की थी, जिसमें एक तरफ कार व दूसरी तरफ दो पहिया वाहनों की पार्किंग होनी थी जो कि पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है। 

आधी-आधी सड़क तक वाहन खड़े रहने के कारण लोगों को दिन भर जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। मार्केट के दोनों ओर दुकानों के बाहर 10-10 फिट के फुटपाथ है। जयहिंद टॉकिज से संत नगर चौराहे तक व गुमटी चौराहे पर स्थित चौकी के पीछे पूरे फुटपाथ पर लोगों ने कब्जा कर रखा है।

59 स्ट्रीट वेंडर्स थे, अब 150 के पार पहुंचे

गुमटी बाजार में फजलगंज थानाक्षेत्र में 52 व नजीराबाद में 17 स्ट्रीट वेंडर्स चिह्नित किए गए थे। जिनको सड़क किनारे ढाई फिट चौड़ी व पांच फिट लंबी सीढ़ीनुमा स्थायी लकड़ी की दुकान बना कर व्यापार करना था, लेकिन व्यवस्था सिर्फ कागजों तक ही सीमित रही। व्यापारियों ने बताया कि इस समय बाजार में तकरीबन 150 से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स खड़े होते हैं, जिनका कोई निर्धारित स्थान नहीं है। साथ ही न्यूबसंत टॉकीज से संत नगर चौराहे तक टैक्सी, लोडर चालकों का कब्जा रहता है।

सेंट्रल पार्क में पार्किंग की व्यवस्था ने तोड़ा दम

बाजार में पार्किंग की व्यवस्था लागू करने के लिए वर्ष 2018-19 में न्यू बसंत टॉकीज के पास स्थित सेंट्रल पार्क दर्शनपुरवा में वाहनों की पार्किंग के लिए योजना तैयार की गई थी, जिस पर व्यापार मंडल ने भी सहमति जताई थी। पार्किंग निर्माण के लिए व्यापारियों की तत्कालीन केडीए उपाध्यक्ष के साथ बैठक भी हुई थी, लेकिन आज तक योजना धरातल पर नहीं उतर सकी। 

यह भी पढ़ें- Kanpur News: भाजपा करेगी मिलन समारोह का आयोजन; 10 विधानसभा में पांच हजार लोग लेंगे भाजपा की सदस्यता...

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें