यमन की राष्ट्रपति परिषद ने प्रधानमंत्री अब्दुलमलिक सईद को किया बर्खास्त, जानें पूरा मामला 

यमन की राष्ट्रपति परिषद ने प्रधानमंत्री अब्दुलमलिक सईद को किया बर्खास्त, जानें पूरा मामला 

सना। यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त राष्ट्रपति परिषद ने प्रधानमंत्री मईन अब्दुलमलिक सईद को सोमवार को बर्खास्त कर दिया। यह प्रत्याशित कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है जब सरकार के प्रतिद्वंद्वियों यानी ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर अमेरिका नीत गठबंधन हमले कर रहा है। 

परिषद ने एक आदेश में विदेश मंत्री अहमद अवाद बिन मुबारक को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। सऊदी अरब के करीबी माने जाने वाले बिन मुबारक ने मईन अब्दुलमलिक सईद का स्थान लिया है जो 2018 से यमन के प्रधानमंत्री थे। परिषद ने इस फेरबदल की वजह नहीं बतायी है। यमन में 2014 से गृह युद्ध चल रहा है जब ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने राजधानी सना और अधिकांश उत्तरी हिस्से पर कब्जा कर लिया था। 

सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने महीनों बाद हस्तक्षेप किया और वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार की सत्ता बहाल करने के लिए 2015 से विद्रोहियों से लड़ रहा हे। इस संघर्ष ने पहले से ही गरीब अरब देश यमन को बर्बाद कर दिया है और दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदा में से एक को जन्म दिया है। 

लड़ाकों और असैन्य नागरिकों समेत 1,50,000 लोग इस संघर्ष में अब तक मारे जा चुके हैं। हाल के महीनों में हूती और सऊदी अरब ने संघर्ष विराम वार्ता की थी लेकिन अक्टूबर में इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से शांति के प्रयास बाधित हुए हैं। हूती विद्रोहियों ने फलस्तीनी लड़ाकों के खिलाफ इजराइल के अभियान के जवाब में लाल सागर में जहाजों पर हमले किए हैं जिसके जवाब में अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में विद्रोहियों के कब्जे वाले ठिकानों पर हमले किए।  

ये भी पढ़ें- 'भारत की समुद्री सुरक्षा और बढ़ेगी', एमक्यू-9बी डील पर बोला अमेरिका

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे