Kanpur: अमेरिका व लंदन में बिकेगा बिठूर का जामुन; यूरोप में बिकेगी मूंगफली... निर्यातकों ने कमिश्नर के सामने रखा प्लान...

जामुन व हरी मिर्च का होगा निर्यात किया जायेगा।

Kanpur: अमेरिका व लंदन में बिकेगा बिठूर का जामुन; यूरोप में बिकेगी मूंगफली... निर्यातकों ने कमिश्नर के सामने रखा प्लान...

जामुन व हरी मिर्च का निर्यात होगा। फूलों का संगठित बाजार बनेगा। कृषि निर्यात नीति को बढ़ावा देने को कानपुर मंडल स्तरीय निगरानी समिति की बैठक में निर्यात पर सहमति जताई गई।

कानपुर, अमृत विचार। जामुन व हरी मिर्च का निर्यात होगा। फूलों का संगठित बाजार बनेगा। कृषि निर्यात नीति को बढ़ावा देने को कानपुर मंडल स्तरीय निगरानी समिति की बैठक में निर्यात पर सहमति जताई गई। जामुन के जूस व गुठली के पाउडर के निर्यात को इंटीग्रेटेड पैक हाउस का प्रस्ताव आया। 

निर्यातकों ने जानकारी दी कि बिठूर का जामुन को अमेरिका व लंदन तक निर्यात करने की तैयारी की गई है। पुष्पों का संगठित बाजार पर भी सहमति बनी। प्रगतिशील किसानों व संगठनों को ट्रेनिंग के निर्देश दिए गए। 

कमिश्नर अमित गुप्ता की मौजूदगी में हुई बैठक में कन्नौज के एफपीसी यदुराज सिंह चौहान ने बताया कि आलू, बाजरा, मक्का का उत्पादन किया जा रहा है। इसके निर्यात को  प्रस्ताव रखा गया है। चौबेपुर के एफपीओ आशीष शुक्ला ने जामुन और हरी मिर्च का निर्यात करने पर जोर दिया। निर्यातक कमल दीप सिंह ने निर्यात का टाईअप भी किया। 

यूरोप में मूंगफली करेंगे निर्यात 

निर्यातक दुर्गा प्रसाद ने जानकारी दी कि मूंगफली का निर्यात नेपाल एवं बांग्लादेश देशों को किया जा रहा है। यूरोप में भी निर्यात करने को तैयार हूं। गुणवत्ता का उत्पाद पर काम किया जा रहा है। ब्रह्मवर्त नेचर फार्मिग के सीईओ राज किशोर शुक्ला व आशीष कुमार शुक्ला ने मूंगफली के उन्नतशील बीज को उपलब्ध कराने पर सहमत जताई। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण उत्पादन कर कानपुर देहात के निर्यातक को आपूर्ति करने की भी सहमत जताई।

यूरोप, अमेरिका, दुबई व लंदन में बिठूर के जामुन बेचने की तैयारी 

निर्यातक कमल दीप सिंह ने यूरोप, अमेरिका, दुबई एवं लंदन आदि देशों को बिदूर की जामुन के पल्प या जूस,  गुठली के पाउडर का निर्यात करने पर जोर दिया। उन्होंने कानपुर में एक इंटीग्रेटेड पैक हाउस व प्रसंस्करण इकाई की स्थापना की जरूरत पर जोर दिया। 

मण्डलायुक्त ने एमएसएमई व उद्यान विभाग के अफसरों को निर्यातक के साथ बैठक कर त्वरित कार्यवाही कराने के निर्देश दिए। कानपुर नगर, देहात व कन्नौज के इच्छुक प्रगतिशील कृषकों, कृषक उत्पादक संगठनों को एपीडा, डीजीएफटी की जरूरी ट्रेनिंग देने का निर्देश दिया गया।

पुष्प उत्पादन स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष जय नारायन सिंह ने जानकारी दी कि गुलाब, गेंदा, जाफरी व अन्य फूलों को संगठित बाजार की जरूरत है। कमिश्नर ने मंडी परिष्द के मंडल के उप निदेशक प्रशासन सुभाष सिंह को निर्देश दिए कि नियमानुसार विनियमित मण्डी के अन्दर पुष्पों का व्यापार शिफ्ट कराया जाए। 

कमिश्नर ने निर्देश दिया कि आए प्रस्ताव पर एमओयू तैयार कर संयुक्त निदेशक, कृषि को भेजे जाए। सभी जिलों के उप कृषि निदेशक, जिला उद्यान अधिकारी मौजूद रहे। कृषि निर्यात निगरानी समिति कानपुर मंडल के सहायक कृषि विपणन अधिकारी कमल कान्त त्यागी ने अनुदान की जानकारी दी। 

कमिश्नर सभागार में हुई बैठक में सीडीओ नगर सुधीर कुमार, कानपुर देहात लक्ष्मी एन, संयुक्त महानिदेशक निदेशक विदेश व्यापार अमित कुमार आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- रणजी ट्राफी मैच: पहले दिन विकेटों को तरसता रहा असम; यूपी की ओर से आर्यन व करन के नाबाद शतक...

ताजा समाचार

मुरादाबाद: रामपुर हाईवे पर कार सवार युवकों ने की महिला के अपहरण की कोशिश, शोर मचाने पर हुए फरार, रिपोर्ट दर्ज
अमरोहा: भवालपुर में दो पक्षों में पथराव, कई लोग हुए घायल, पुलिसकर्मियों को भी लगे पत्थर, 28 लोगों पर रिपोर्ट दर्ज
प्रतापगढ़ में भीषण हादसा: सफाईकर्मियों से भरी पिकअप पलटी, 17 घायल, 8 की हालत गंभीर
लखनऊ: कर्मचारियों को एक जुट करने में जुटा महासंघ, बड़े संघर्ष के बन रहे आसार
Kanpur: यूपीएससी की तैयारी कर रही युवती से दुष्कर्म का प्रयास; आरोपी ने शादी का दिया था झांसा, बदनाम करने की दी धमकी, रिपोर्ट दर्ज
जमीनी विवाद में युवक की पीट-पीटकर हत्या : प्रशासन की देख रेख में हुआ मृतक का अन्तिम संस्कार