Video : ब्रेस्ट पर लगाते ही उसकी सेहत बतायेगा नाइब्रा, कैंसर की संभावना होने पर करेगा सचेत

Video : ब्रेस्ट पर लगाते ही उसकी सेहत बतायेगा नाइब्रा, कैंसर की संभावना होने पर करेगा सचेत

लखनऊ, अमृत विचार। नाइब्रा नाम की डिवाइस से ब्रेस्ट की सेहत का अब कुछ मिनटों में ही पता चल सकेगा यानी की जोखिम कारकों के बारे में यह डिवाइस बता देगा। कैंसर जैसी घातक बीमारी की भी जानकारी समय रहते मिल जायेगी।  नाइब्रा नाम की इस डिवाइस को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय और आईआईटी कानपुर के सहयोग से श्रेया ने बनाया है। यह डिवाइस ब्रेस्ट पर लगाने के कुछ पल बाद ही ब्रेस्ट के सेहत की जानकरी मोबाइल पर भेज देगा।

दरअसल, साल 2022 में स्कूल ऑफ इंटरनेशनल बायोडिजाइन- सिनर्जाइजिंग हेल्थकेयर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (SIB SHinE) फेलोशिप कार्यक्रम को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT कानपुर) और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ (KGMU लखनऊ) ने मिलकर शुरू किया था। इस कार्यक्रम के तहत इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों को एक साथ लाना था । जिससे नए आविष्कार हो सके और इसका फायदा आम लोगों को मिल सके। इसी कार्यक्रम के तहत श्रेया ने भी इस फेलोशिप कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

करीब एक साल की कड़ी मेहनत के बाद श्रेया ने केजीएमयू की डॉ. पूजा रमाकांत और आईआईटी कानपुर के प्रो.  वेंकटेस, प्रो तुसार संधन की मदद से नाइब्रा नाम की डिवाइस को बनाने में सफलता पाई है।

श्रेया ने बताया कि कई बार ब्रेस्ट कैंसर की जानकारी महिलाओं को तब हो पाती है,जब वह लाइलाज हो जाती है, लेकिन इस डिवाइस के इस्तेमाल से कैंसर होने की संभावना के बारे में पहले ही पता चल जायेगा। जिसका समय रहते इलाज हो सकता है।

लैब में हुआ टेस्ट

श्रेया ने बताया कि अभी नाइब्रा का टेस्ट लैब में हुआ है। जिसके परिणाम बहुत ही अच्छे आये हैं। जल्द ही मरीजों पर भी इसका परीक्षण किया जायेगा। उसके बाद बाजार में यह डिवाइस आ जायेगी।

यह भी पढ़ें : लखनऊ : मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा बोले- भारत में आविष्कार की क्षमता, 2014 के बाद बदला माहौल

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया