मुरादाबाद : जिला अस्पताल में आएं तो साथ लाएं पानी, नहीं तो खरीद कर पिएं

मुरादाबाद : जिला अस्पताल में आएं तो साथ लाएं पानी, नहीं तो खरीद कर पिएं

मुरादाबाद, अमृत विचार। पं.दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल में इलाज कराने जा रहे हैं तो घर से पानी लेकर आएं। अन्यथा प्यास लगने या जरूरत पर आपको बोतलबंद पानी खरीदनी पड़ेगी। क्योंकि यहां मरीजों व तीमारदारों को हाथ धोने के लिए भी पानी नहीं है। क्योंकि परिसर में लगे पानी के प्रबंध दुरुस्त नहीं हैं। कोई प्लांट गड़बड़ है तो किसी की टोटियां खराब।

जिला अस्पताल में महानगर व देहात क्षेत्र की नहीं आसपास के दूसरे जिलों के भी मरीज इलाज कराने आते हैं। अस्पताल में प्रतिदिन 1500 या इससे अधिक मरीज ओपीडी में पहुंच रहे हैं। अस्पताल प्रशासन मूलभूत सुविधा देने का दावा तो करता है लेकिन, यहां पेयजल का प्रबंध ठीक नहीं है। एमआरआई भवन में लगा 1000 लीटर का आरओ प्लांट करीब तीन माह से खराब है। जबकि यह जल्द ही बनकर तैयार हुआ है। इसमें पांच से अधिक टोटी लगी हैं। लेकिन, यह बेकार पड़ी हैं। यहीं नहीं ब्लड बैंक और फिजियोथेरेपी विभाग के पास लगा आरओ प्लांट भी खराब है।

बोले मरीज
जिला अस्पताल में इलाज कराने आए मरीजों में सिमरन, संगीता, अमन, रीता, सुनैना, नेहा, धमेंद्र ने बताया कि ओपीडी वार्ड से निकल कर आरओ प्लांट के पास पहुंचा तो पानी नहीं निकला। स्वास्थ्यकर्मियों से पूछा तो बताया कि तीन महीने से खराब है। बनता बिगड़ता रहता है। पेट दर्द से परेशान निर्मला ने बताया कि अस्पताल से दवा लिया। इसे खाने के लिए परिसर में पानी नहीं मिला। मजबूरी में दुकान से 20 रुपये में बोतलबंद पानी खरीदकर दवा खाई। यहां पानी भी खरीदकर पीना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रशासन को पेयजल का प्रबंध कराना चाहिए।

एमआरआई भवन में 1000 लीटर का आरओ प्लांट लगा है जो इस समय खराब है। इसे और फिजियोथेरेपी भवन के पास वाले प्लांट को बनाने के लिए संबंधित कंपनी को पत्र लिखा गया है। ब्लड बैंक के पास आरओ प्लांट का पाइप टूट गया था। उसको सही करा दिया गया है। शनिवार से यह चलेगा।-डॉ. राजेंद्र कुमार, चिकित्साधीक्षक, जिला अस्पताल

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश को मिलेंगे 885 पुलिस अधिकारी