मुरादाबाद : लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश को मिलेंगे 885 पुलिस अधिकारी

प्रशिक्षण पाकर अगले बुधवार को लखनऊ रवाना हो जाएंगे 18 आईपीएस अधिकारी, पांच जिला कमांडेंट होमगार्ड भी अकादमी में ले रहे हैं प्रशिक्षण

मुरादाबाद : लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश को मिलेंगे 885 पुलिस अधिकारी

मुरादाबाद, अमृत विचार। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश को 18 नए आईपीएस समेत कुल 885 पुलिस अधिकारी मिल जाएंगे। डॉ. भीमराव आंबेडकर उप्र पुलिस अकादमी में दरोगा से लेकर आईपीएस तक के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इन सभी अधिकारियों का चुनाव से पहले ही प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा और यह लोग अपनी शासकीय सेवाएं देने के लिए नियुक्ति वाले जिलों में तैनात हो जाएंगे।

नंबर गेम

  • 752 प्रशिक्षु दरोगा का 12 मार्च को पूरा होगा कोर्स
  • 06 सहायक रेडियो अधिकारी भी 3 मार्च को हो जाएंगे ट्रेंड
  • 11 सीएफओ 29 जनवरी को हो जाएंगे प्रशिक्षित


प्रशिक्षु अधिकारियों में 91 सीओ, 11 मुख्य अग्निशमन अधिकारी, 752 दरोगा, चार जिला कमांडेंट होमगार्ड, नौ सहायक रेडियो अधिकारी भी शामिल हैं। पुलिस अकादमी में आईपीएस अधिकारियों का प्रशिक्षण तो इसी बुधवार अर्थात 20 दिसंबर को पूरा हो रहा है। जबकि, दरोगा और सहायक रेडियो अधिकारियों का प्रशिक्षण मार्च में पूरा हो जाएगा। प्रशिक्षण के लिए नवनियुक्त पुलिस अधिकारियों में डिप्टी एसपी का 89वें बैच को आधारभूत कोर्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन्हें कुल साढ़े 12 महीने तक प्रशिक्षित किया जाएगा।

इनके प्रशिक्षण की अवधि अगले साल 17 अप्रैल को पूरी हो रही है। इन प्रशिक्षुओं को अभी रामपुर जिले में ग्रुप सेंटर का भ्रमण कराया गया है। इसी तरह डिप्टी एसपी के दूसरे बैच-90 के 74 प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण 5 सितंबर को पूरा होना है। पुलिस अकादमी में सबसे अधिक 752 की संख्या में उप निरीक्षक प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनके प्रशिक्षण की अवधि 12 महीने है। इनका प्रशिक्षण 12 मार्च को पूरा हो जाएगा। प्रशिक्षुओं को फील्ड विजिट भी कराई जा रही है। पुलिसिंग की बारीकियां बताई जा रही हैं।

थाना, पुलिस लाइन, कार्यालय, अस्पताल और कारागार समेत अन्य कई विभागीय कार्यालयों में कार्यों की गतिविधि समझाई जा रही है। साथ ही हर रोज सुबह-शाम परेड व व्यायाम कराया जा रहा है। प्रशिक्षण केंद्र के अधिकारी इन पुलिसकर्मियों को पूरी तरह से अनुशासित बना रहे हैं और हर तरह के अपराध पर काबू पाने के हथकंडे बता रहे हैं। भारतीय दंड विधान, स्टेट लॉ और कानून-व्यवस्था के बारे में प्रशिक्षण प्रशिक्षु अधिकारियों को समझा रहे हैं।

अकादमी के सीओ हरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि सहायक रेडियाे अधिकारियों को उनसे जुड़ी जानकारी दी जा रही है। डिजिटल क्लास चल रही हैं। अन्य पुलिस अकादमी के कोर्स से भी तमाम बारीकियां बताई जा रही हैं। सीओ हरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रशिक्षु उप निरीक्षकों को टोलियों में भ्रमण कराया जा रहा है। जिला अस्पताल, कलेक्ट्रेट, रेलवे स्टेशन व जिला कारागार जैसे स्थानों पर भ्रमण कराकर उन्हें विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी दी जा रही है।

जिला अस्पताल में भ्रमण के समय जवानों को डाक्टरों से जानकारी दिलाई जा रही है कि यदि कोई घटना होती है तो पुलिस कैसे कार्य करती है। पुलिसकर्मियों को मुकदमे की विवेचना करने का गुर समझाया जा रहा है। कार्यक्षेत्र में पुलिसिंग के तौर तरीके के साथ ही दारोगा कैसे कार्य करता है, इस बात को बताया जा रहा है। आइपीसी व सीआरपीसी के साथ साइबर क्राइम, मानवाधिकार, महिला उत्पीड़न के मामलों में पुलिस की कार्रवाई बताई जा रही है।

विवेचक भी दे रहे प्रशिक्षण
पुलिस अकादमी में प्रशिक्षुओं को घटना से जुड़ी विवेचना करने वाले भी प्रशिक्षण देने आ रहे हैं। सीओ हरेंद्र कुमार ने बताया कि बड़ी घटनाओं की विवेचना करने वालों को वह अकादमी में आमंत्रित कर रहे हैं। वह उन बिंदुओं एवं बारीकियों को बता रहे हैं, जो आगे चलकर प्रशिक्षुओं के काम आने वाले हैं। घटना के बाद और विवेचना के समय आने वाले चुनौतियां क्या होती हैं, उनसे कैसे निपटा जाए आदि बिंदुओं पर विवेचक विस्तार से प्रशिक्षुओं को बता रहे हैं।

पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे जवानों में काफी संख्या में पुलिसकर्मी लोकसभा निर्वाचन से पहले प्रशिक्षित हो जाएंगे। पासिंग आउट परेड के उपरांत वह तैनाती वाले जिलों में चले जाएंगे और अपनी तैनाती स्थल पर निर्वाचन ड्यूटी भी कर सकेंगे। डिप्टी एसपी के 90वें बैच के 74 प्रशिक्षु हैं, इनकी प्रशिक्षण अवधि सितंबर में पूरी होगी।- महेंद्र कुमार, एएसपी-पुलिस अकादमी

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : सेनानायक देवेश पांडेय ने 23वीं बटालियन में ग्रहण किया पदभार