मुरादाबाद : अवैध कब्जा हटाने गई राजस्व-पुलिस टीम से दबंगों ने की मारपीट, लेखपाल ने दर्ज कराई प्राथमिकी

मुरादाबाद : अवैध कब्जा हटाने गई राजस्व-पुलिस टीम से दबंगों ने की मारपीट, लेखपाल ने दर्ज कराई प्राथमिकी

मुरादाबाद, अमृत विचार। सदर तहसील क्षेत्र के खरगपुर बाजे गांव में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा हटाने गई राजस्व एवं पुलिसकर्मियों की टीम से ग्रामीणों ने दबंगई कर मारपीट की। जिससे टीम को बैरंग लौटना पड़ा। मामले में नामजद छह आरोपियों ने राजस्व एवं पुलिसकर्मियों की टीम से गाली गलौज कर मारपीट की। कर्मियों ने गांव से भागकर अपनी जान बचाई। इसकी जानकारी उन्होंने एसडीएम विनय पांडेय को दी। इसके बाद कटघर थाने से एक दरोगा और कई कांस्टेबल फिर उसी दिन मौके पर गए और कब्जे से जमीन को खाली कराया। वहां ग्राम समाज की जमीन पर बनी पक्की तीन दुकानें अभी बरकरार हैं।

मामले में जैतिया सादुल्लापुर क्षेत्र के लेखपाल रामचंद्र ने गाली-गलौज, मारपीट और सरकारी कार्य का विरोध करने के आरोप में छह लोगों के विरुद्ध कटघर थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है। इसमें हृदयपुर के हरेंद्र यादव, पवन यादव, सुमन यादव और अरमान, सलमान, सुनील यादव नामजद हुए हैं। जैतिया सादुल्लापुर के निवासी लेखपाल रामचंद्र ने कटघर थानाध्यक्ष को बताया है कि सोमवार को वह एसडीएम सदर के आदेश पर राजस्व टीम खरगपुर बाजे ग्राम सभा की जमीन गाटा-579 पर अवैध कब्जा हटाने को मौके पर गई थी।

कब्जे की बेदखली कार्रवाई के दौरान गांव के सुमन यादव, पवन यादव, हरेंद्र यादव पुत्रगण मुन्नी लाल यादव और अरमान, सलमान पुत्रगण जलील एवं सुनील यादव पुत्र रामस्वरूप आए गए थे। इन ग्रामीणों ने मुझे (लेखपाल) और टीम के अन्य सदस्यों से गाली-गलौज कर मारपीट की। साथ में मौजूद पुलिस टीम से भी अभद्रता करने लगे थे और पुलिसकर्मियों के हाथ से डंडे छीन लिए थे। आरोपियों ने अपनी दबंगई के बल पर सरकारी कार्य को रोक दिया है।

सात बीघे सरकारी जमीन पर लगी थी गेहूं की फसल
लेखपाल रामचंद्र ने बताया कि उनकी टीम में कानूनगो कुलदीप सक्सेना, लेखपाल आशीष जौहरी, तेज प्रताप व सुनील कुमार थे। पुलिस बल में एक होमगोर्ड व कांस्टेबल था। दबंगों ने इन दोनों पुलिसकर्मियों ने अभद्रता की और उनके हाथ से डंडे छीन लिए थे। लेखपाल ने बताया कि जिस सात बीघे सरकारी जमीन पर वह लोग अवैध कब्जा हटाने गए थे, वह श्रेणी-एक की जमीन है। पूर्व में इस जमीन पर उप संचालक चकबंदी की कोर्ट में मुकदमा था, जिसे सरकार पक्ष ने जीता था। वर्तमान में इस जमीन पर गांव के लोग गेहूं की फसल बो रखे थे और कुछ खाली जमीन पर गोबर के कंडे-उपले पाथे जा रहे थे। जमीन के कुछ हिस्से में तीन पक्की दुकानें भी कब्जेदार बना रखे हैं। लेखपाल रामचंद्र ने बताया कि दुकान के मालिकों को नोटिस देकर उसे हटाने की कार्रवाई की जा रही है।

खरगपुर बाजे ग्राम पंचायत में सरकारी जमीन पर कब्जा हटाने गई टीम के साथ जो भी हुआ, उस मामले में कटघर थाने में हमने एफआईआर दर्ज करा दी है। संबंधित जमीन पर कब्जा लिया गया है। उसी जमीन पर यदि कब्जेदारों ने दुकानें बना रखी हैं तो उसे भी नियम पूर्वक हटाएंगे और सरकारी जमीन पर पूरा कब्जा लेंगे।- विनय पांडेय, एसडीएम सदर

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : परिवहन निगम प्रबंधन जुटा रहा 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं का आंकड़ा