बरेली: ठंडे में बच्चे हो सकते हैं गंभीर निमोनिया का शिकार, परिजन करें उचित देखभाल

आईएपी की ओर हुई कार्यशाला, दिल्ली से आए वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ ने अनुभव किए साझा

बरेली: ठंडे में बच्चे हो सकते हैं गंभीर निमोनिया का शिकार, परिजन करें उचित देखभाल

बरेली, अमृत विचार : भारतीय बाल रोग विशेषज्ञ अकादमी (आईएपी) की ओर से शुक्रवार को आयोजित गोष्ठी में दिल्ली से आए वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. एके दत्ता ने कहा कि ठंड में परिजनों की अनदेखी से बच्चे गंभीर निमोनिया से ग्रसित हो सकते हैं, इसलिए निमोनिया के लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

उन्होंने बताया कि निमोनिया के लक्षण संक्रमण के प्रकार और प्रभावित व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य लक्षणों में खांसी, इससे बलगम या कफ पैदा हो सकता है जो हरा, पीला या खूनी होता है बुखार, पसीना और ठंड लगना सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई होने पर डॉक्टर से परामर्श लें।

गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए आईएपी बरेली के अध्यक्ष डॉ. राजेश अग्रवाल ने बताया कि निमोनिया को रोकने के लिए आपको टीका लगवाना चाहिए, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना चाहिए, बीमार लोगों से दूर रहना चाहिए, धूम्रपान छोड़ना चाहिए, स्वस्थ आदतों का अभ्यास करना चाहिए।

श्वसन शिष्टाचार का भी अभ्यास करना चाहिए। डॉ. एमएम अग्रवाल, डॉ. मनीष अग्रवाल, डॉ. जीएस खंडूजा, डॉ. केसी गुप्ता, डॉ राजकुमारी मित्तल, डॉ. अमित अग्रवाल, डॉ. अजय गुप्ता, डॉ. अतुल श्रीवास्तव आदि मौजूद रहें।

ये भी पढ़ें - बरेली: मुठभेड़ में गो तस्कर को लगी गोली, दो गिरफ्तार