यूपी बोर्ड: 2024 प्रैक्टिकल एग्जाम की हुई घोषणा, 15 दिनों को शेड्यूल निर्धारित, जानिए कैसे होगी परीक्षायें

यूपी बोर्ड: 2024 प्रैक्टिकल एग्जाम की हुई घोषणा, 15 दिनों को शेड्यूल निर्धारित, जानिए कैसे होगी परीक्षायें

अमृत विचार लखनऊ। यूपी बोर्ड शैक्षिक सत्र 2024 इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं की प्रयोगात्मक परीक्षा का शेड्यूल शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। परीक्षाओं का आयोजन दो चरणों में सम्पन्न करायी जायेंगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि परीक्षा का शेड्यूल 15 दिनों का निर्धारित किया गया है। सचिव ने बताया कि प्रयोगात्मक परीक्षाओं के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी सहित परीक्षकों की नियुक्ति की सूचना परिषद के सम्बन्धित क्षेत्रीय कार्यालयों से जारी की जायेंगी। परीक्षाओं की शुचिता को बनाये रखने के उद्देश्य से प्रधानाचार्यों को प्रयोगात्मक परीक्षायें सीसीटीवी की निगरानी में सम्पादित कराना होगा जिसे साथ ही परीक्षाओं के आयोजन की रिकार्डिंग प्रधानाचार्य द्वारा डीवीआर में सुरक्षित रक्खी जायेंगीं और उन्हें मांगने पर परिषद के सम्बन्धित क्षेत्रीय कार्यालय को उपलब्ध कराया जाना होगा।

पहला चरण 25 जनवरी 2024 से 1 फरवरी तक 
25 जनवरी, 2024 से 1 फरवरी, 2024 तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन तथा बस्ती में परीक्षा आयोजित होगी। इन सभी जिलों के डीआईओएस को भी निर्देश दिए गये हैं किसी भी प्रकार की कहीं पर लापरवाही न होने पाये। 

दूसरा चरण 2 फरवरी 2024 से 9 फरवरी तक 
प्रयोगात्मक परीक्षा का द्वितीय चरण 2 फरवरी, 2024 से 9 फरवरी, 2024 तक होगा। इसमें अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी तथा गोरखपुर जिले में परीक्षा होगी। वहीं  विद्यालय स्तर पर आयोजित करायी जाने वाली कक्षा 12 की प्री-बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षायें 5 जनवरी, 2024 से 12 जनवरी, 2024 के मध्य विद्यालय के प्रधानाचार्यों द्वारा आयोजित करायी जायेंगी।

हाईस्कूल की इस तरह से होंगी परीक्षायें
हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं गत वर्ष की तरह विद्यालय स्तर पर आन्तरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर सम्पादित करायी जायेंगी। हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्थी अपने अग्रसारण केन्द्र के प्रधानाचार्य से सम्पर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल होने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा ( आन्तरिक मूल्यांकन) नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इण्टरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किये जायेगें। इस कार्य के लिए 10 जनवरी, 2024 से वेबसाइट शुरू हो जायेगी। 

कक्षा नौ और 11 की ये है व्यवस्था 
सचिव परिषद ने बताया कि  विद्यालय स्तर पर आयोजित करायी जाने वाली कक्षा 9 एवं 11 की वार्षिक परीक्षायें तथा कक्षा 10 एवं 12 की प्री-बोर्ड की लिखित परीक्षायें 13 जनवरी, 2024 से 22 जनवरी, 2024 के मध्य प्रधानाचार्यों की ओर से आयोजित करायी जायेंगी।

ये भी पढ़े:- लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा विभाग में हुआ एनपीएस घोटाला, जिला विद्यालय निरीक्षक ने दिए एफआईआर दर्ज कराने के आदेश