US Open 2023 : नोवाक जोकोविच ने जीता रिकॉर्ड 24वां ग्रैंड स्लैम, फाइनल में डेनिल मेदवेदेव को दी शिकस्त...देखिए जश्न की तस्वीरें

US Open 2023 : नोवाक जोकोविच ने जीता रिकॉर्ड 24वां ग्रैंड स्लैम, फाइनल में डेनिल मेदवेदेव को दी शिकस्त...देखिए जश्न की तस्वीरें

न्यूयॉर्क। नोवाक जोकोविच ने करीब पौने दो घंटे तक चले अमेरिकी ओपन फाइनल में दानिल मेदवेदेव को हराकर रिकॉर्ड 24वां एकल ग्रैंडस्लैम जीता। इस जीत के साथ ही जोकोविच ओपन ऐरा में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए।

Image

Image

दरअसल, लगभग एक जैसी शैली में खेलने वाले दोनों खिलाड़ियों के बीच मुकाबला रोचक रहा। दर्शकों ने इसका पूरा मजा लिया और जीतने के बाद जोकोविच कोर्ट पर ही बैठ गए और दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। अपनी पूरी ऊर्जा का इस्तेमाल करके जोकोविच ने 6 . 3, 7 . 6, 6 . 3 से जीत दर्ज की। 

Novak Djokovic, US Open men's singles champion

36 साल के जोकोविच ने अमेरिका की सेरेना विलियम्स को पछाड़ दिया, जिन्होंने ओपनर ऐरा में 23 ग्रैंडस्लैम एकल खिताब जीते थे।

Image

Image

जीत के बाद नोवाक जोकोविच ने कहा, मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि यहां खड़े होकर 24वें ग्रैंडस्लैम के बारे में बात करूंगा। मुझे कभी नहीं लगा था कि यह सच होगा। ओपन युग में सबसे उम्रदराज चैम्पियन बने सर्बिया के इस खिलाड़ी ने कहा, पिछले कुछ साल में मुझे लगने लगा था कि शायद मैं ऐसा कर सकता हूं । शायद इतिहास रच सकता हूं।

Graphic: Novak Djokovic holding the trophies from his 4 US Open Championships.

Graphic showing split photo between 2021 and 2023 US Open finals.

जोकोविच ने सेरेना विलियम्स को पछाड़ा जिनके नाम 23 ग्रैंडस्लैम हैं। ओपन युग में 24 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं हालांकि मार्गरेट कोर्ट के भी इतने ही खिताब हैं लेकिन उनमें से 13 पेशेवरों को स्लैम टूर्नामेंटों में शामिल किये जाने से पहले के हैं। 

Novak Djokovic celebrates with his children.

2021 में जोकोविच ने मेदवेदेव के खिलाफ झेली थी शिकस्त 
दो साल पहले यूएस ओपन 2021 का फाइनल मुकाबला भी डेनिल मेदवेदेव और नोवाक जोकोविच के बीच खेला गया था, जिसमें जोकोविच को रूस से डेनिल मेदवेदेव ने हरा दिया था। लेकिन इस बार यूएस ओपन 2023 में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने डेनिल मेदवेदेव हराकर जीत अपने नाम की।

Novak Djokovic and Daniil Medvedev shake hands.

Novak Djokovic ganador del US Open 2023

ये भी पढ़ें : आत्मविश्वास और प्रदर्शन में निरंतरता ने बनाया इंडोनेशिया मास्टर्स चैम्पियन : किरण जॉर्ज 

 

ताजा समाचार

कानपुर में मोमबत्ती व्यापारी से 50 हजार वसूली करने के मामले में सब इंस्पेक्टर व दरोगा गिरफ्तार...कल दोनों को कर दिया गया था सस्पेंड
जम्मू-कश्मीर पुलिस के खुफिया रोधी दल ने एक नए आतंकी संगठन के खिलाफ मारे छापे, पाकिस्तान का 'बाबा हमास' चला रहा गिरोह 
Lucknow Junction स्टेशन पर लगाई रेल चौपाल, डीआरएम ने यात्रियों से मांगे सुझाव
Bareilly: कैसे होगा एक लाख का लक्ष्य पूरा? अब तक 856 लोगों को मिले कनेक्शन
बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान...इस राज्य में 3 दिन तक स्कूल बंद, 120 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं
बरेली: विपरीत दिशा में आ रही ट्रैक्टर-ट्रॉली में भिड़े बाइक सवार छात्र, एक की मौत, दूसरा घायल