अयोध्या : न दरवाजे, न पानी, और न ही बिजली, मणिरामदास छावनी के पास स्थित शौचालय का ऐसा है बुरा हाल

अयोध्या : न दरवाजे, न पानी, और न ही बिजली, मणिरामदास छावनी के पास स्थित शौचालय का ऐसा है बुरा हाल

अमृत विचार, अयोध्या । सार्वजनिक शौचालय की दुर्दशा विकास की पोल खोल रही है, जहां पर न तो पानी है और न ही दरवाजे हैं, और न ही बिजली की ही व्यवस्था है। सब कुछ जानकार जिम्मेदार अपनी आंखें बंद कर रखे हैं। अयोध्या नगर निगम स्थित यह सार्वजनिक सुलभ शौचालय महत्वपूर्ण स्थान मणिराम छावनी के पास है, जहां पर अक्सर वीवीआईपी का दौरा रहता है। मुख्यमंत्री से लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्री भी पहुंचते हैं, लेकिन मंदिर के कोने पर बने इस शौचालय की दुर्दशा कोई नहीं देखता है। लाखों की लागत से बने इस शौचालय की गवाही यहां लगा शिलापट दे रहा है, जिस पर नगर निगम के निवर्तमान महापौर, सांसद, विधायक, अधिकारियों व पार्षद के नाम लिखे हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो इस शौचालय का निर्माण पिछले वर्ष आधुनिक व्यवस्था के तहत कराया गया था।

देखरेख के अभाव में इसकी स्थिति बदतर हो गई है। लोगों को डिब्बे में पानी लेकर जाना पड़ता है। नियमित सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है। पुरुष व महिला दोनों शौचालयों का यही हाल है। यहां मोटर लगा है पानी के लिए लेकिन विद्युत कनेक्शन ही नहीं है। पानी की टंकी जरूर रखी गयी है, लेकिन पाइप टूटे हैं जिससे टंकी का पानी दिनभर बहता रहता है। इसकी सफाई व देखरेख के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं बनाया गया है। व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने के लिए नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त, उपनगर आयुक्त व मुख्य सफाई निरीक्षक के पास संदेश भी भेजा गया, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

शौचालय के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई थी। इसके लिए उच्च शौचालय को आधुनिक शौचालय के रूप में बनाए जाने के लिए तैयारी की गई है। पुराने बिल्डिंग को तोड़कर नया शौचालय बनेगा, जिसमें सभी आधुनिक व्यवस्थाओं के तहत सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही वाटर एटीएम भी लगाया जाएगा। निकाय चुनाव के बाद इसका कार्य प्रारंभ होगा।
- अरुण कुमार गुप्ता, अपर नगर आयुक्त

ये भी पढ़ें - सुल्तानपुर : भूत-प्रेत के चक्कर में महिला से छेड़खानी, केस दर्ज

ताजा समाचार

तुम टक्कर मारकर भागे हो...धक्का देकर गिराया और लूट लिए 3.50 लाख रुपये, कानपुर में बदमाशों ने कारोबारी को बनाया निशाना
Breaking Lucknow : रूमी गेट के पास हादसा, तेज रफ्तार वाहन ने कई लोगों को रौंदा 
FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...