लखीमपुर खीरी: बाढ़ पीडि़तों के बीच पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री; राहत सामग्री का किया वितरण, हर संभव सहयोग का दिया आश्वासन

लखीमपुर खीरी: बाढ़ पीडि़तों के बीच पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री; राहत सामग्री का किया वितरण, हर संभव सहयोग का दिया आश्वासन

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। सीएम के निर्देश पर 24 घंटे बाद एक बार फिर से जिले के प्रभारी मंत्री बाढ़ पीड़ितों के बीच उनके गांव पहुंचे। शुक्रवार को उन्होंने बाढ़ प्रभावित तहसील गोला, निघासन और धौरहरा के बाढ़ एवं कटान प्रभावित गांव का भ्रमण कर पीड़ितों को राहत किट वितरित कर शासन से हर संभव सहयोग दिलाने का आश्वासन दिया।

जिले के प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल दो दिवसीय दौरे पर 17 व 18 को जिले में रहकर बाढ़ कटान पीड़ितों को राहत किट वितरित कर अधिकारियों को कटान से बचाव के लिए निर्देशित किया और फिर लखनऊ वापस चले गए। मगर, जिले के बिगड़े हालतों की सूचना पर सीएम योगी ने उन्हें फिर से बाढ़ एवं कटान का जायजा लेने के लिए जिले में भेजा। 

इस पर उन्होंने शुक्रवार को गोला तहसील के परिषदीय विद्यालय पूजागांव आषाढी पहुंचकर पूजागांव आषाढी और करसोर गांव के बाढ़ पीड़ितों से मिलकर खाद्यान्न किट दी। अधिकारियों को बाढ़ पीड़ितों को भोजन, शुद्ध पेयजल, दवा आदि मुहैया कराने के निर्देश दिए। हालांकि इस दौरान प्रभारी मंत्री ने स्वयं कहा कि सीएम ने कटान पीड़ितों का दुख दर्द जानने भेजा है। उन्होंने प्रभावितों से फसल मुआवजा, खाद्यान्न किट मिलने की हकीकत जानी। 

प्रभारी मंत्री के सवाल पर एसडीएम गोला विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि जुलाई माह में आई बाढ़ से प्रभावितो को मकानक्षति का मुआवजा और कृषि निवेश दिया जा चुका है। मंत्री ने कहा कि सभी क्षतिग्रस्त घरों का सर्वे कराकर मुआवजा दिलाएं। एक भी प्रभावित व्यक्ति वंचित न रहने पाए। संक्रामक रोगों को लेकर गांव में छिड़काव, साफ सफाई के अलावा हर घर के सदस्य की स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिए। 

ग्रामीणों की शिकायत पर अधिकारियों को आश्रय स्थल बंधा पर प्रकाश व्यवस्था कराने के लिए कहा। एसडीएम ने ग्रामीणों को बसाने के लिए दरियापुर में जगह चिंहित करना बताया। एडीएम ने एक सप्ताह में प्रभावितों को मुआवजा मुहैया कराने की जानकारी दी। 

इसके बाद 11.25 पर प्रभारी मंत्री निघासन तहसील के गांव ग्रट नंबर 12 पहुंचे। पीड़ितों से बात राहत सामग्री किट दी। प्रभारी मंत्री ने बाढ़ से क्षतिग्रस्त आठ मकान के स्वामियों को एक लाख बीस हजार रुपये मुआवजे की चेके देकर 850 लोगों को खाद्यान्न किट दी। इस दौरार डीएम,एसपी से लेकर अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

गांव माथुरपुर पहुंचकर प्रभारी मंत्री ने देखा कटान

प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल दोपहर 01:25 पर निघासन विधायक शशांक वर्मा के साथ तहसील धौरहरा के गांव माथुरपुर, मजरा सुजानपुर पहुंचकर कटान रोकने के लिए बाढ़खंड द्वारा कराए जा रहे फ्लड फाइटिंग कार्य देखा। ईई बाढ़ खंड अजय कुमार ने नक्शे के माध्यम से कार्य की जानकारी दी। 

प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों से बातचीत की, जिस पर ग्रामीणों ने कटान से हुए नुकसान की जानकारी देकर आबादी के साथ खेतोंको भी कटान से बचाने की गुहार लगाई। इस पर सिंचाई अधिकारियों को माथुरपुरवा में घाघरा के कटान से कृषि भूमि बचाने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। इस दौरान कटान पीड़ित अकबर, कल्लू, मोहन लाल, मोना, रामकिशुन, राम कुमेश, रंगीलाल, शौकत, संतोष के खाते में भूमि कटान के लिए मुआवजा राशि भेजी

बाढ़ और कटान ग्रस्त क्षेत्रों में स्वयं जाकर प्रभावित परिवारों से मिल रहे हैं। योगी सरकार बाढ़ पीड़ितों की हर संभव सहायता के लिए पूरी तन्मयता से कार्य कर रही है। बाढ़ प्रभावितों को परेशान होने ही जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार हर परिस्थिति में उनके साथ है। राशन किट के माध्यम से हर प्रभावित परिवार को राहत सामग्री दी जा रही है।- नितिन अग्रवाल, प्रभारी मंत्री, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आबकारी एवं मद्य निषेध विभाग

यह भी पढ़ें- Kannauj: जगंली जानवर का आतंक: घर के बाहर सोते समय किया हमला, किशोरी समेत दो घायल, मेडिकल कॉलेज में भर्ती

 

ताजा समाचार

FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...
बहराइच में फार्मासिस्ट के बहन से स्टाफ नर्स ने लिया एक हजार, भाई ने उठाया ऐसा कदम की हो गई चर्चा
पीलीभीत: खुलासा: अलीगढ़ और हाथरस के बदमाशों ने लूटी थी पिकअप, पुलिस पर भी चलाई गोली, तीन आरोपी गिरफ्तार...