सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा फायदा देंगी ये चार चीजें, जानें इनके फायदे

सर्दी के मौसम में हल्की सी लापरवाही भी आपकी सेहत पर असर डाल सकती है। एसेस में अपने आप को ठंड से बचाने के लिए आपको ऊनी कपड़े पहनने के साथ-साथ कुछ चीजें भी अपनी डाइट में शामिल करनी होंगी ताकि आपको जल्दी ठंडी न लगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपनी डाइट में क्या शामिल करना है। तो चलिए जानते हैं…

Advertisement

खजूर
खजूर में कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज, फाइबर और कॉपर की काफी मात्रा होती है। इसकी तासीर काफी गर्म होती है। सर्दियों में इसे खाने से आपको पाचन संबन्धी समस्याओं से राहत मिलती है, साथ ही इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

 

मूंगफली
मूंगफली को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसे गरीबों को बादाम भी कहा जाता है। प्रोटीन विटामिन्स, ज़िंक, आयरन से भरपूर मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है। साथ ही मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।  विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियों में रोजाना कम से कम एक मुट्ठी मूंगफली खाने से शरीर को तमाम बीमारियों से बचाया जा सकता है।

अलसी
अलसी को खासतौर पर शाकाहारी लोगों के लिए सुपरफूड माना जाता है। ये ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो आमतौर पर नॉनवेज से प्राप्त होता है। अलसी को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसकी तासीर काफी गर्म होती है। इसके सेवन से आपका शरीर भी अंदर से गर्म रहता है। डायबिटीज, बीपी, जोड़ों के दर्द, हार्ट की परेशानियों आदि बीमारियों से पीड़ित लोगों को सर्दियों में अलसी जरूर खानी चाहिए. इससे उनके तमाम कॉम्प्लीकेशंस कम होते हैं।

गुड़
गुड़ एक ऐसी चीज है जो आसानी से हर एक रसोई में मिल जाती है। गुड़ बहुत गर्म तासीर का होता है। गुड़ सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता, बल्कि ये एक औषधि का काम करता है। गुड़ आपके शरीर को गर्म रखने के साथ आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है। शरीर में खून की कमी दूर करता है और पेट के तमाम विकारों को दूर करता है। आप इसका सेवन कोई डिश बनाकर या ऐसे ही मिठाई के रूप में कर सकते हैं। गुड़ खाने से जुकाम, खांसी, एनीमिया, एलर्जी और कमजोरी जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

 

इसे भी पढ़ें…

International Men’s Day: आज आप भी करें अपने घर के पुरुषों को इस तरह Wish

Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *