Everest Masala News: एवरेस्ट फिश करी मसाले को सिंगापुर फूड बाजार से हटाने का आदेश

Everest Masala News: एवरेस्ट फिश करी मसाले को सिंगापुर फूड बाजार से हटाने का आदेश

सिंगापुर ने भारत से आयातित लोकप्रिय उत्पाद एवरेस्ट फिश करी मसाला को वापस बाजार से वापसे लेने (रिकॉल) करने का एलान किया है। मसाले में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड के उच्च स्तर का हवाला देते हुए इसे वापस ले लिया गया है। यह कदम हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र द्वारा जारी अधिसूचना के बाद उठाया गया है जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा का उल्लेख किया गया है.

सिंगापुर ने एवरेस्ट फिश करी मसाला को हानिकारक घोषित किया

सिंगापुर ने भारत से आयातित लोकप्रिय उत्पाद एवरेस्ट फिश करी मसाला को वापस लेने की घोषणा की है। मसाले में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड के उच्च स्तर का हवाला देते हुए इसे वापस ले लिया गया है। यह कदम हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र द्वारा जारी अधिसूचना के बाद उठाया गया है जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा का उल्लेख किया गया है.

खाद्य एजेंसी ने जारी किया नोटिस

सिंगापुर फूड एजेंसी (SFA) ने एक बयान में कहा, "हांगकांग स्थित खाद्य सुरक्षा केंद्र ने एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति के कारण भारत से आयातित एवरेस्ट फिश करी मसाला को वापस मंगाने की अधिसूचना जारी की है।" SFA ने आयातक SP मुथैया एंड संस PTE को थोक में उत्पाद वापस मंगाने का निर्देश दिया है।

एथिलीन ऑक्साइड क्या है?

आपको बता दें कि एथिलीन ऑक्साइड का उपयोग आमतौर पर कीटनाशक के रूप में किया जाता है, इसे खाद्य उत्पादों में उपयोग के लिए सख्त वर्जित है। एसएफए ने कहा कि मसालों की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए सिंगापुर के नियमों के तहत इसके उपयोग की अनुमति है, लेकिन एवरेस्ट फिश करी स्पाइस में इसका उच्च स्तर उपभोक्ताओं के लिए संभावित स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है।

लोगों को तत्काल चिकित्सा सलाह लेने की सलाह दें

एजेंसी ने अपने बयान में कहा कि जो लोग इन उत्पादों का सेवन करते हैं उन्हें तुरंत चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए। उपभोक्ताओं को अधिक जानकारी के लिए खरीद स्थल से संपर्क करना चाहिए .