मेथी को डेली रूटीन में करें शामिल, मोटापा घटाने से लेकर पीरियड्स के दर्द में मिलेगा आराम

Advertisement

हमारे शरीर की बीमारी का कई इलाज हमारे किचन में ही मौजूद रहता है। ऐसे में किचन में आसानी से मौजूद चीज़ों में से एक है मेथी का दाना। जो सब्ज़ियों में तड़का लगाने से लेकर सब्ज़ी में इस्तेमाल होने वाले है। ये मेथी के दाने आपकी सेहत के लिए बहुत बड़े वरदान हैं। मोटापा घटाने से लेकर पीरियड्स के दर्द तक को दूर करने में इनका अहम रोल होता है। तो आइए जानते है मेथी के कमाल के फायदें।

Advertisement

1- मेथी का दाना मोटापा घटाने के लिए नैचुरल सॉल्यूबल फ़ाइबर्स से भरपूर है। मेथी दाने पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाते हैं। मेथी फ़ैट बर्न करने और मोटापा घटाने में भी बेहद कारगर है। एक टीस्पून मेथी दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह ख़ाली पेट इन दानों को चबाएं। बेहतर रिज़ल्ट के लिए उस पानी को भी पी लें, जिनमें इन दानों को भिगोकर रखा गया हो।

Advertisement

2- भिगोकर रखे गए मेथी दाने चबाने से पीएमएस रिलेटेड इश्यूज़ में काफी मदद मिलती है। इन दानों में डायसोजेजिन और आइसोफ़्लैवोन्स जैसे कंपाउंड्स होते हैं, उनसे उसी तरह के फायदे पहुंचते हैं, जो एस्ट्रोजेन हार्मोन से मिलते हैं। पीरियड्स के दौरान मेथी का सेवन करके देखिए, आपके वो पांच दिन आसानी से बीत जाएंगे।

3- महिलाओं में आयरन की कमी पुरुषों की तुलना में अधिक होती है, ख़ासकर प्यूबर्टी की उम्र में, प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फ़ीडिंग के दौरान। जीवन के इन महत्वपूर्ण पड़ावों पर खानपान में मेथी शामिल करने से शरीर को ज़रूरी आयरन की कमी परेशान नहीं करती। उन्हें भरपूर आयरन की खुराक मिल जाती है। आयरन के बेहतर अवशोषण के लिए मेथी को टमाटर और आलू के साथ मिलाकर पकाएं और खाएं।

4- मेथी दाने रक्त में शुगर के स्तर को बेहद प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने के लिए जाने जाते हैं। मेथी दानों में गैलैक्टोमनान नामक नैचुरल सोल्यूबल फ़ाइबर होता है, जो रक्त में शुगर के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर को नियंत्रण में लाता है।

पढ़ें-अगर छोटे बच्चे के पेट में एसिडिटी की है समस्या तो आजमाएं यह घरेलू नुस्खे, झट से मिलेगी राहत

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.