Unnao News: आबकारी के जिम्मेदार सुस्त, पुलिस करती कच्ची के खिलाफ कार्रवाई

सबसे अधिक सदर, अजगैन, सोहरामऊ, बारासगवर, मौरावां व पुरवा में होता है अवैध काम

Unnao News: आबकारी के जिम्मेदार सुस्त, पुलिस करती कच्ची के खिलाफ कार्रवाई

उन्नाव, अमृत विचार। जिले में अवैध शराब का कारोबार खूब फल-फूल रहा है। इसे रोकने के प्रमुख जिम्मेदार आबकारी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी सिर्फ कागजों पर या फिर छोटी कार्रवाई कर अपना कोरम पूरा करते हैं। जबकि, जिले में अवैध शराब के कारोबारी विभागीय अफसरों की मिलीभगत से यह गोरखधंधा खुलेआम संचालित कर रहे हैं।

इससे सदर, अजगैन, सोहरामऊ, बारासगवर, मौरावां व पुरवा यह अवैध धंधा बेखौफ चल रहा है। हालत यह हैं कि क्षेत्र में दर्जनों स्थानों पर शराब की दुकानों के अलावा परचून व पान दुकानों और घरों से भी धड़ल्ले से बिक्री हो रही है। बावजूद इसके आबकारी के जिम्मेदार मौन हैं। अचलगंज पुलिस ने एक युवक को अवैध देशी शराब के साथ पकड़कर उसके विरुद्ध कार्रवाई की है। 

सदर कोतवाली क्षेत्र भी नहीं है अछूता

सदर कोतवाली अंतर्गत मगरवारा क्षेत्र के अकरमपुर में कई ऐसे प्वाइंट हैं जहां पियक्कड़ों को उनकी सुविधानुसार शराब उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए उन्हें दाम थोड़े अधिक देने होते हैं। वहीं गदनखेड़ा, ललऊखेड़ा, उन्नाव बाइपास, दारोगा बाग, किशोरी खेड़ा, रामबख्स खेड़ा, अब्बासपुर आदि स्थानों पर ठेकों के अलावा परचून दुकानों तक से देशी-अंग्रेजी शराब बिकती है।

सोहरामऊ बना अवैध शराब कारोबार का हब

सोहरामऊ कस्बा में भी पान व परचून दुकानों से शराब बिकती है। सब जानकार भी जिम्मेदार मौन हैं। कस्बा व कुसुम्भी, अजगैन, इटकुटी, भौली, जालिमखेड़ा, चमरौली, नानाटिकुर, सोहरामऊ, हिम्मतगढ़, आशाखेड़ा, अर्जुनामऊ, सरौती, नदौहा, रानीपुर गावों में कारोबार चरम पर है। कस्बा नवाबगंज में भी देररात तक शराब बिकती है। लेकिन कार्रवाई नहीं होती है।

रात होते ही सजती है अवैध शराब की मंडी

पुरवा में भी देसी व अंग्रेजी शराब दुकानों पर मिलावटी शराब का धंधा जोरों पर है। पुरवा ब्लाक के गांव पल्हरी व पासाखेड़ा में देर रात में बंदी के बाद भी शराब की खूब बिक्री होती है। इसकी फोटो भी इंटरनेट मीडिया में कई बार वायरल हो चुकी है। लेकिन कुछ दिनों तक सख्ती के बाद सब पुराने ढर्रे पर चलने लगता है। ग्रामीणों के अनुसार दुकानों पर भी विक्रेता अधिक रेट पर शराब बेचते हैं।

देर रात तक मनमाने दामों में होती शराब की ब्रिकी

बारासगवर क्षेत्र में शराब की दुकानों में नियमों को ताक पर रख शराब बिकती है। दुकानों को सुबह 10 से रात 10 बजे खुलने के आदेश हैं। लेकिन दुकानदार सुबह सात बजे से ही पिछली खिड़की से बिक्री शुरू कर देते हैं जो सिलसिला देररात तक चलता है। लोग बताते हैं कि दुकानदार आसपास की दुकानों में शराब रख देते हैं और ग्राहकों को वहां भेजकर मनमाने दाम पर शराब दी जाती है।

विभाग द्वारा भी अवैध शराब के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जाती है। बीते दिनों कई मुकदमें भी दर्ज हुए हैं। इसके बाद भी अगर कहीं पर शिकायत मिलेगी तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।- रवि शंकर, जिला आबकारी अधिकारी

ये भी पढ़ें- कानपुर में हत्यारोपी विमल सोनी बोला- सिर्फ 45 मिनट में हत्या कर दफना भी दिया था शव...पुलिस के दावों पर उठे सवाल