नैनीताल: वीकेंड के चलते नैनीताल में 80 फीसदी होटल ऑनलाइन बुक

नैनीताल: वीकेंड के चलते नैनीताल में 80 फीसदी होटल ऑनलाइन बुक

गौरव जोशी, नैनीताल, अमृत विचार। शांत, सुंदर वादियों और पर्यटन के लिए प्रसिद्ध सरोवर नगरी एक बार फिर पर्यटकों की आमद से गुलजार होने लगी है। दीपावली त्योहार पर वीकेंड के चलते नैनीताल के अधिकांश होटल 80 प्रतिशत से अधिक ऑनलाइन बुक हो चुके हैं। इससे शहर के पर्यटन कारोबारी काफी खुश नजर आ रहे हैं।

लंबे समय बाद त्योहारी वीकेंड को देखते हुए होटल व्यवसायी पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार हैं। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने बताया दीपावली तक नैनीताल और आसपास के सभी होटलों में एडवांस बुकिंग होने लगी है। दीपावली के बाद से 8 नवंबर तक नैनीताल आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

रविवार से पर्यटकों के नैनीताल आने का सिलसिला शुरू हो गया है। नैनीताल पहुंचे पर्यटकों ने नैनी झील में नौकायन, चिड़ियाघर, स्नो व्यू, केव गार्डन, वॉटरफॉल का लुफ्त उठाया। इधर, लंबे वीकेंड के चलते नैनीताल में फड़ से लेकर टैक्सी, नाव समेत अन्य छोटे कारोबारी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं। पर्यटन व्यवसाईयों को उम्मीद है ये वीकेंड उनके व्यवसाय में चार चांद लगाएगा।

पुलिस प्रशासन की तैयारी पूरी
वीकेंड को लेकर पर्यटन कारोबारियों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है। एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा ने बताया कि वीकेंड के दौरान नैनीताल में पर्यटकों की भीड़ बढ़ने और शहर की पार्किंग फूल होने के बाद पर्यटकों के वाहनों को रूसी बाईपास पर पार्क करने की व्यवस्था की जायेगी। साथ ही सीजन के दौरान नया ट्रैफिक प्लान भी जारी किया जाएगा। पर्यटकों के वाहनों को वन-वे माध्यम से शहर में लाने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि जाम ना लगे और नैनीताल आने वाले पर्यटकों को घूमने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। 


दीपावली वीकेंड के चलते अधिकांश होटलों में 80 प्रतिशत तक एडवांस बुकिंग होने लगी है। जिससे पर्यटन कारोबार अच्छा होगा। पुलिस प्रशासन से अपील है कि नैनीताल आने वाले पर्यटकों को शहर के बाहर न रोका जाए।
- दिग्विजय बिष्ट, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन

शहर में पार्किंग की व्यवस्था न होने के चलते पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पुलिस पर्यटकों के साथ लगातार दुर्व्यवहार करती है, जिससे पर्यटक परेशान होते हैं। पुलिस को अपने स्वभाव और भाषा में संयम रखने की आवश्यकता है।
- वेद शाह, सचिव होटल एसोसिएशन

दीपावली की छुट्टियों में पर्यटक घूमने के लिए नैनीताल आयेंगे। ऐसे में हमें उम्मीद है कि इस बार दीपावली का वीकेंड हमारे लिए अतिरिक्त खुशियां लेकर आएगा।
- राम सिंह बिष्ट, अध्यक्ष नव एसोसिएशन 

यह भी पढ़ें - हल्द्वानी: 2951 बच्चों के खातों में नहीं पहुंच सकी छात्रवृत्ति की लक्ष्मी