बंगाल शिक्षक भर्ती घोटालाः ईडी ने कुर्क की 544.8 करोड़ रुपये की सम्पत्ति

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटालाः ईडी ने कुर्क की 544.8 करोड़ रुपये की सम्पत्ति

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल केंद्रीय विद्यालय सेवा आयोग (डब्ल्यूबीसीएसएससी) द्वारा किए गए ग्रुप ‘सी’ और ‘डी’ कथित शिक्षक भर्ती घोटाले के संबंध में 163.20 करोड़ रुपये मूल्य के होटल/रिसॉर्ट और अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया है। 

ईडी ने शनिवार को कहा कि कुर्क की गई संपत्ति घोटाले के मुख्य आरोपी प्रसन्न कुमार रॉय, उनकी पत्नी काजल सोनी रॉय और रॉय द्वारा नियंत्रित तथा संचालित कंपनी मेसर्स श्री दुर्गा डीलकॉम प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है। ईडी ने एक बयान में कहा, "कुर्क की गई संपत्तियों में 05 होटल/रिसॉर्ट शामिल हैं, जिनमें श्यामपुर, हावड़ा स्थित चलंकिता रिसॉर्ट, सुंदरबन स्थित रॉयल बंगाल रिसॉर्ट, दीघा स्थित होटल मिली (रूबीना), जलपाईगुड़ी स्थित होटल मूर्ति, अलीपुरद्वार स्थित बांस विलेज रिसॉर्ट शामिल हैं। 

इसके साथ मेसर्स श्री दुर्गा डीलकॉम प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर 120 भूखंड, रॉय के नाम पर 64 भूखंड और 12 फ्लैट/कार्यालय/दुकानें तथा काजल सोनी रॉय के नाम पर 34 भूखंड और 17 फ्लैट/कार्यालय/दुकानें शामिल हैं।" ईडी ने दावा किया कि ग्रुप 'सी' और 'डी' कर्मचारियों की कथित अवैध नियुक्ति के मामले में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1860 और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की विभिन्न धाराओं के तहत केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज दो प्राथमिकी पर ईडी ने जांच शुरू की है, जिसमें अयोग्य, गैर-सूचीबद्ध और नीचे के रैंक वाले उम्मीदवारों को नियुक्ति की पेशकश की गई और योग्य तथा वास्तविक उम्मीदवारों को वंचित किया गया, ईडी के मुताबिक आरोप निष्पक्षता बनाए रखे बिना, विभिन्न व्यक्तियों द्वारा आपराधिक साजिश में और संबंधित नियमों का उल्लंघन करके नियुक्ति शामिल है।

 सीबीआई के आरोप पत्र से पता चला है कि कुल 3432 (ग्रुप 'सी' के लिए 1125 और ग्रुप 'डी' के लिए 2307) कर्मचारियों को दूसरों के साथ आपराधिक साजिश में डब्ल्यूबीसीएसएससी के अधिकारियों द्वारा ग्रुप 'सी' और 'डी' स्टाफ के पद के लिए अवैध रूप से नियुक्त/अनुशंसित किया गया था। 

उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूबीएसएससी पश्चिम बंगाल के स्कूलों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए जिम्मेदार है और इस संबंध में राज्य में सहायक शिक्षक भर्ती घोटाले के मामले में 230.6 करोड़ रुपये की जांच की गई तथा रॉय (उम्मीदवारों से कथित तौर पर पैसे और विवरण एकत्र करने में शामिल मुख्य बिचौलिया) और डब्ल्यूबीएसएससी के तत्कालीन सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा को गिरफ्तार किया गया। दोनों फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। 

प्राथमिक शिक्षक भर्ती घोटाले के एक अन्य मामले में ईडी ने पहले ही 151 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क/जब्ती कर ली है। ईडी ने कहा कि समूह ‘सी’ और ‘डी’ कर्मचारियों सहित शिक्षक भर्ती घोटाले में अब तक कुल कुर्की/जब्ती 544.8 करोड़ रुपये है। ईडी ने कहा कि जांच प्रगति पर है।  

ये भी पढ़ें- पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा गैंगस्टर सुंदर भाटी जेल से रिहा, इस मामले में था बंद