इजराइल ने ईरान के ठिकानों पर किए हमले, पश्चिम एशिया में तनाव और बढ़ा 

इजराइल ने ईरान के ठिकानों पर किए हमले, पश्चिम एशिया में तनाव और बढ़ा 

दुबई। इजराइल ने शनिवार तड़के ईरान पर हवाई हमले किए और कहा कि उसने इस महीने की शुरुआत में ईरान द्वारा इजराइल पर दागी गईं बैलिस्टिक मिसाइल के जवाब में उसके सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। विस्फोटों की आवाज ईरान की राजधानी तेहरान में भी सुनी गईं। हालांकि अभी इस बारे में जानकारी नहीं है कि इन हमलों से कितना नुकसान हुआ।

इन हमलों ने दोनों कट्टर शत्रुओं के बीच ऐसे समय में पूर्ण युद्ध का खतरा बढ़ा दिया है जब पश्चिम एशिया में ईरान समर्थित चरमपंथी समूह - गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्ला - पहले से ही इजराइल के साथ युद्धरत हैं।

इजराइली सेना ने शनिवार को बताया कि उसने ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले किए हैं। हालांकि उसने हमलों के बारे में फिलहाल कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी। इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश में शनिवार को कहा, ‘‘ईरान का शासन और क्षेत्र में उसके समर्थक सात अक्टूबर से इजराइल पर लगातार हमले कर रहे हैं... जिनमें ईरानी धरती से किए गए सीधे हमले भी शामिल हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के हर अन्य संप्रभु देश की तरह इजराइल को भी जवाब देने का अधिकार है और यह उसका कर्तव्य है।’’ 

ये भी पढ़ें- इजराइली हमले में गाजा के खान यूनिस में 36 लोगों की मौत, दक्षिणी लेबनान में तीन पत्रकार मारे गए 

 

ताजा समाचार