शाहजहांपुर: ऑपरेशन के बाद प्रसूता की मौत, अस्पताल सीज

अस्पताल संचालक, डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप, रिपोर्ट दर्ज

शाहजहांपुर: ऑपरेशन के बाद प्रसूता की मौत, अस्पताल सीज

अल्हागंज/शाहजहांपुर, अमृत विचार। शुक्रवार को महिला को प्रसव पीड़ा होने पर प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। महिला का ऑपरेशन से बच्ची को जन्म देने के बाद हालत और बिगड़ गई। इसके बाद डॉक्टरों के कहने पर दूसरे अस्पताल में महिला को ले जाते समय रास्ते में ही मिहिल  अस्पताल के डॉक्टर व स्टाफ ने हाथ खड़े कर  महिला को दूसरी जगह ले जाने की सलाह दी। परिजन प्रसूता को गुरुवार रात फर्रुखाबाद ले जाते समय रास्ते में ही दम तोड़ दिया। सुबह परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरु कर दी । डिप्टी सीएमओ, नोडल अधिकारी के नेतृत्व में बनी टीम ने अस्पताल को सीज कर दिया है। 
क्षेत्र के गांव धर्मपुर पिडरिया निवासी 40 वर्षीय राखी पत्नी बलवीर को गुरुवार शाम छह बजे प्रसव पीड़ा होने पर कस्बे के ओम शिव अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रात करीब 10 बजे महिला ने ऑपरेशन से बच्ची को जन्म दिया। इसके बाद उसकी हालत बिगड़ती चली गई। डाक्टरों ने महिला की हालत देखते हुए शाहजहांपुर भेजने की सहाल दी। परिजनो ने डाक्टर को साथ चलने के लिए कहा।लेकिन डाक्टर अल्हागंज से कोयला गांव तक ही गए। परिजन मजबूरी में राखी को वापस नजदीकी फर्रुखाबाद हॉस्पिटल ले जा रहे थे। रास्ते में हालत बिगडती चली गई।  रात करीब दो बजे फर्रुखाबाद पंहुचने पर डाक्टर ने राखी को मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद परिजन शव को गांव ले आए और थाने पहुंचकर ओम शिव अस्पताल के डाक्टर पर ऑपरेशन में लापरवाही बतरने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी। पुलिस ने शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतका के पति बलवीर की तहरीर के आधार पर पुलिस ने डॉ. रत्नेश सिंह व उनके सहायक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।  मृतक राखी के तीन बेटियां हैं, जिनमें नीशू (18), रूपा (13), सव्या (4) हैं। तीनों पुत्रियों का रो-रो कर बुरा हाल है। वहीं घटना से गांव के लोगों की भी आंखें नम रहीं। मामले की शिकायत सीएमओ से की गई। डिप्टी सीएमओ नोडल अधिकारी करन सिंह के नेतृत्व में गठित तीन सदस्यीय स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच पड़ताल करने अस्पताल पहुंची लेकिन वहां कोई जिम्मेदार व्यक्ति के नहीं मिलने पर अस्पताल को सीज कर नोटिस चस्पा कर दिया गया। टीम में अल्हागंज सीएचसी प्रभारी डॉ. अश्वनी, जलालाबाद सीएचसी प्रभारी डॉ. सोमेंद्र अग्निहोत्री शामिल रहे।  

डॉक्टर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज, अस्पताल सीज 
थाना प्रभारी ओमप्रकाश ने बताया कि तहरीर के आधार पर अस्पताल संचालक चिकित्सक पर रिपोर्ट दर्ज कर स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पहुंचकर अस्पताल को सीज कर दिया गया है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है। 

अल्हागंज के सीएचसी प्रभारी डा. अश्वनी ने बताया कि ओम शिव अस्पताल में प्रसूता की मौत के मामले में अस्पताल पहुंचने पर अस्पताल संचालन के कोई अभिलेख मौके पर नहीं मिले, जिस कारण अस्पताल को सीज कर दिया गया है। अस्पताल संबंधी अभिलेख प्रस्तुत करने के लिए नोटिस चस्पा कर दिया गया है।