अमेठी में प्लास्टिक कचरे का उपयोग कर 30 किलोमीटर पक्की सड़क का कराया निर्माण, 45 लाख रुपये की बचत

अमेठी में प्लास्टिक कचरे का उपयोग कर 30 किलोमीटर पक्की सड़क का कराया निर्माण, 45 लाख रुपये की बचत

अमेठी (उप्र)। अमेठी जिला प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत प्लास्टिक कचरे का प्रयोग कर 30 किलोमीटर पक्की सड़क का निर्माण कराया गया, जिससे 45 लाख रुपये की बचत की गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक प्रसंस्कृत प्लास्टिक कचरे का उपयोग निर्माण सामग्री में करने से पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता है।

मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) सूरज पटेल ने बताया कि अमेठी में प्लास्टिक कचरे का पुनः उपयोग हेतु संसाधित करने के लिए सभी चार तहसीलों में अपशिष्ट प्रबंधन इकाइयां चालू हैं। उन्होंने कहा कि अमेठी तहसील के भौसिंहपुर, तिलोई के बहादुरपुर, मुसाफिरखाना के महोना पश्चिम और गौरीगंज के सुजानपुर में स्थित ये इकाइयां संचालित हैं। सीडीओ ने बताया कि जिले में प्लास्टिक कचरे का उपयोग करके 30 किलोमीटर सड़कें बनाई गईं।

उन्होंने बताया कि गौरीगंज खंड में एक, बहादुरपुर खंड में एक और जगदीशपुर खंड में चार सड़कें बनाई गईं। उन्होंने कहा, ‘‘प्लास्टिक कचरे का उपयोग करने से प्रति किलोमीटर 1.5 लाख रुपये की बचत होती है। ऐसे में 30 किलोमीटर सड़क बनाने पर कुल 45 लाख रुपये की बचत हुई। इस दृष्टिकोण ने प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन को भी आसान बना दिया है, जो एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चुनौती है।’’

ये भी पढ़ें- पुलिस स्मृति दिवसः अपनी जान न्योछावर करने वाले शहीदों को पुलिस ने दी श्रद्धांजलि, कहा- हमेशा रहेंगे ऋणी